Government News: केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिल सकती है खुशखबरी, 8वें वेतन आयोग पर बड़ा अपडेट आया सामने

Avatar photo

By

Govind

Government News: केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिल सकती है खुशखबरी, 8वें वेतन आयोग पर बड़ा अपडेट. अब लोकसभा चुनाव से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी मिलने जा रही है. बताया जा रहा है कि मार्च के पहले हफ्ते में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते ‘डीए’ (DA) और रिटायर लोगों के महंगाई राहत ‘डीआर’ (DR) भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होगी. फिलहाल DA/DR 46 फीसदी की दर से मिलता है. अगले महीने तक यह भत्ता 4 फीसदी बढ़ जाएगा.

स्टाफ साइड नेशनल काउंसिल (जेसीएम) के सदस्य और ऑल इंडिया डिफेंस एम्प्लॉइज फेडरेशन (एआईडीईएफ) के महासचिव सी. श्रीकुमार कहते हैं, कर्मियों के डीए की मौजूदा दर 46 फीसदी है. जैसे ही यह दर 50 फीसदी तक पहुंचेगी।

केंद्र सरकार के समक्ष आठवें वेतन आयोग के गठन की मांग रखी जायेगी. नियम यह है कि जैसे ही महंगाई भत्ते की दर 50 फीसदी के पार हो जाएगी, सरकार को 8वें वेतन आयोग के गठन पर गंभीरता से विचार करना होगा. संभव है कि सरकार लोकसभा चुनाव से पहले आठवें वेतन आयोग के गठन की घोषणा कर सकती है.

क्या चार फीसदी बढ़ेगा महंगाई भत्ता?

दिसंबर 2023 के लिए अखिल भारतीय सीपीआई-आईडब्ल्यू रिपोर्ट 31 जनवरी, 2024 को भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय के श्रम ब्यूरो द्वारा जारी की गई थी। इसमें औद्योगिक श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक 138.8 अंक के स्तर पर संकलित किया गया है। केंद्रीय कर्मचारियों को 1 जनवरी 2024 से महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होने की उम्मीद है.

जल्द आ सकती है खुशखबरी 

बता दें, पिछले साल की दूसरी छमाही में केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता चार फीसदी बढ़ाया था. इसके बाद महंगाई भत्ता यानी ‘डीए’ की दर 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो गई. अब 1 जनवरी 2024 से सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 से 5 फीसदी की बढ़ोतरी होने की संभावना है. जिसके चलते अगले हफ्ते होने वाली केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में डीए के मुद्दे पर फैसला संभव है.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App