Green Storage Scheme: मोदी सरकार ने चलाई ग्रीन स्टोरेज स्कीम जानें आपको कैसे मिलेगा फायदा

Avatar photo

By

Govind

Green Storage Scheme: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ‘सहकारी क्षेत्र में दुनिया के सबसे बड़े अनाज भंडारण’ के पायलट प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे. इसका संचालन 11 राज्यों की 11 प्राथमिक कृषि ऋण समितियों (पीएसीएस) में किया जा रहा है। इस दौरान सहकारी क्षेत्र की कई अन्य योजनाओं का भी उद्घाटन और शिलान्यास किया जायेगा.

पांच सौ पैक्सों का शिलान्यास किया जायेगा

इसके अलावा गोदामों और कृषि संबंधी बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए देश भर में अतिरिक्त पांच सौ पैक्स की आधारशिला रखी जाएगी। परियोजना का उद्देश्य खाद्य सुरक्षा को मजबूत करने के लिए पैक्स गोदामों को खाद्यान्न आपूर्ति श्रृंखला से जोड़ना है।

इस पहल को संबंधित पैक्स को सब्सिडी और ब्याज छूट का लाभ उठाने में सुविधा प्रदान करने के लिए कृषि अवसंरचना कोष और कृषि विपणन अवसंरचना जैसी मौजूदा योजनाओं के माध्यम से कार्यान्वित किया जाएगा।

पैक्स को कम्प्यूटरीकृत किया जाएगा

प्रधानमंत्री सहकारी क्षेत्र को मजबूत करने और छोटे किसानों को सशक्त बनाने के लिए 18 हजार पैक्सों में कंप्यूटरीकरण योजना का भी उद्घाटन करेंगे. इस पर ढाई हजार करोड़ रुपये खर्च होने हैं. इससे पैक्स को निर्बाध कनेक्टिविटी मिलेगी।

साथ ही, राज्य सहकारी और जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों को नाबार्ड से जोड़कर उनकी परिचालन दक्षता को बढ़ाना है, ताकि छोटे और सीमांत किसानों को लाभ मिल सके। नाबार्ड ने पैक्स की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय स्तर का कॉमन सॉफ्टवेयर विकसित किया है.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App