Post Office की इस योजना में होता है सीधे ₹4000 का फायदा, आज ही करें निवेश 

Avatar photo

By

Sanjay

Post Office: भारत सरकार की छोटी बचत योजनाएं बहुत आकर्षक हैं। ऐसी कई बचत योजनाएं हैं जो आपको गारंटीड रिटर्न और सुरक्षित निवेश की सुविधा प्रदान करती हैं। ऐसी ही एक खास छोटी बचत योजना है पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट यानी एनएससी।

यह योजना निवेशकों को बेहतरीन रिटर्न प्रदान करती है। इतना ही नहीं, इस योजना के तहत खोले गए खाते में जमा राशि आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत कटौती के लिए भी पात्र है।

यानी आप टैक्स भी बचा सकते हैं. इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक अगर रिटर्न की बात करें तो समझ लें कि अगर आप 10,000 रुपये का निवेश करते हैं तो मैच्योरिटी पर आपको कुल 14,490 रुपये मिलेंगे।

कौन खोल सकता है खाता

आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, कोई भी वयस्क व्यक्ति खाता खोल सकता है। आप चाहें तो अधिकतम तीन लोगों के साथ ज्वाइंट अकाउंट खोल सकते हैं. इतना ही नहीं अगर कोई नाबालिग 10 साल से ज्यादा उम्र का है तो वह भी चाहे तो खाता खुलवा सकता है. साथ ही, किसी नाबालिग या मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति की ओर से अभिभावक भी डाकघर राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (आठवां अंक) योजना में खाता खोल सकते हैं।

निवेश और रिटर्न

पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (आठवां अंक) में निवेश की शुरुआत न्यूनतम 1000 रुपये से की जा सकती है। आप 100 के गुणक में जितना चाहें उतना पैसा निवेश कर सकते हैं। इसमें निवेश की कोई सीमा नहीं है। खास बात यह है कि इस योजना के तहत कितने भी खाते खोले जा सकते हैं. फिलहाल इस योजना में निवेश पर 7.7 फीसदी सालाना की दर से ब्याज दिया जा रहा है.

हां, योजना के तहत जमा की गई राशि के लिए पांच साल की लॉक इन अवधि है। यानी आपको मैच्योरिटी की रकम पांच साल बाद मिलेगी. विशेष परिस्थितियों में खाता बंद किया जा सकता है. एकल खाते या संयुक्त खाते की तरह, खाता किसी एक या सभी खाताधारकों की मृत्यु पर, गिरवीदार के राजपत्रित अधिकारी होने पर जब्ती पर और अदालत के किसी भी आदेश पर बंद किया जा सकता है।

अकाउंट ट्रांसफर की भी सुविधा है लेकिन…

एनएससी योजना के तहत खाता एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के पास भी ट्रांसफर किया जा सकता है लेकिन कुछ विशेष शर्तें निर्धारित की गई हैं। उदाहरण के लिए, खाताधारक की मृत्यु पर खाता नामांकित/कानूनी उत्तराधिकारियों को, खाताधारक की मृत्यु पर संयुक्त धारक को, अदालत के आदेश पर या खाते को किसी विशेष प्राधिकारी को गिरवी रखने पर हस्तांतरित किया जा सकता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App