Home: कम पैसों में ऐसे बनाया अपने सपनों का महल, लगेंगे मात्र इतने रुपए

Avatar photo

By

Govind

Home: कम खर्च में बना सकते हैं मनचाहा घर, क्या लाना होगा बदलाव, जानें पूरी जानकारी जीवन में लगभग सभी लोगों का सपना होता है कि वे अपने सपनों का घर बनाएं। घर बनाना या खरीदना कोई मामूली बात नहीं है, इसमें लाखों का खर्च आता है। अगर घर बनवाते समय छोटी-छोटी बातों पर ध्यान दिया जाए तो अच्छा खासा पैसा बचाया जा सकता है।

एक मंजिल का घर:

अगर आप बहुमंजिला इमारत नहीं बनाना चाहते तो एक साधारण सा बदलाव लाखों बचाएगा। आमतौर पर लोग घर बनाने के लिए फ्रेम स्ट्रक्चर का इस्तेमाल करते हैं। यदि इसके स्थान पर भार वहन करने वाली संरचना अपनाई जाती है, तो आपका घर बड़ी बचत के साथ एक ही बार में बनाया जा सकता है। वास्तव में, फ्रेम संरचनाओं की तुलना में लोड-असर संरचनाओं में कम सरिया का उपयोग किया जाता है। इसके अलावा कुछ अन्य उपाय भी हैं, सामान्य ईंट की जगह फ्लाई-ऐश ईंट का इस्तेमाल, लकड़ी की जगह कंक्रीट का फ्रेम बनाना, शीशम और सागौन की जगह सस्ती लकड़ियों का इस्तेमाल आदि।

पारंपरिक तरीके से घर बनाने में कितना खर्च आता है और अगर हम टिप्स का इस्तेमाल करें तो कितना बचाया जा सकता है। उदाहरण के लिए, हमारे पास 500 वर्ग फुट का एक प्लॉट है। एक मंजिला घर बनाने की औसत लागत 1,500 रुपये प्रति वर्ग फुट है। इस तरह 500 वर्ग फीट के प्लॉट पर एक मंजिला घर बनाने की लागत करीब 7.50 लाख रुपये आएगी.

एक बदलाव से लाखों का फर्क पड़ता है:

पहला समाधान संरचना को बदलना है। भार वहन करने वाली संरचनाओं में कॉलम और बीम की आवश्यकता नहीं होती है। इस कारण केवल छत और बारजा बनाने के लिए ही सरिया की जरूरत पड़ती है। इसके अलावा सीमेंट और रेत का भी कम इस्तेमाल होता है.

इसी प्रकार, यदि हम सामान्य ईंट की तुलना में फ्लाई ऐश ईंट का उपयोग करते हैं, तो प्रति यूनिट 4-5 रुपये की बचत होती है। इससे ईंट की कीमत लगभग आधी रह गयी है. फ्लाई ऐश ईंटों का एक और फायदा यह है कि इन पर प्लास्टर करने की जरूरत नहीं होती है। इन्हें सीधे पुट्टी लगाकर रंगा जा सकता है। इस तरह प्लास्टर और मजदूरी दोनों का खर्च बच जाता है.

ईंट और रेत की बचत

एक मंजिल का घर बनाने में लगभग 5,000 ईंटें लगती हैं। हालाँकि, ईंट खरीदने की लागत लगभग 50,000 रुपये होगी, जबकि फ्लाई ऐश के मामले में, इसकी लागत लगभग 25,000 रुपये होगी। इसका मतलब है कि आपने ईंटों में भी 25,000 रुपये की बचत की है. सीमेंट और सरिया के अलावा रेत का भी कम इस्तेमाल होता है.

अगर आप सामान्य तरीके से घर बनाते समय रेत पर 75,000 रुपये खर्च कर रहे थे, तो इन टिप्स को अपनाने से यह खर्च घटकर लगभग 50,000 रुपये हो जाएगा। मतलब रेत में भी 25,000 रुपये की बचत होगी.

लाखों की बचत:

अन्य खर्चों की बात करें तो पत्थर पर लगभग 40,000 रुपये, टाइल्स पर लगभग 50,000 रुपये, पुट्टी-पेंटिंग पर 25,000 रुपये और खिड़की, दरवाजे, बिजली और प्लंबिंग कार्य पर 1.15 लाख रुपये खर्च होंगे। यदि टॉयलेट-बाथरूम एक साथ बनाया जाएगा तो वह ईंट का बनेगा। सीमेंट और रेत की भी बचत होती है और जगह भी कम लगती है.

आप मार्बल की जगह सिरेमिक टाइल्स का इस्तेमाल करके भी पैसे बचा सकते हैं। इन सबको छोड़कर उपयोगी टिप्स अपनाने से लगभग एक जैसा घर बनाने में अकेले सामग्री पर 1,42,500 रुपये की बचत होती है। लेबर कॉस्ट और अन्य खर्चों को मिलाकर आप इन टिप्स को अपनाकर एक मंजिला घर बनाने में 2 लाख रुपये तक की बचत कर सकते हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App