PM Kisan Yojana: PM किसान को लेकर बाद अपडेट इस दिन जारी होगी 17वीं किस्त

Avatar photo

By

Govind

PM Kisan Yojana: सरकार ने किसानों के लिए जबरदस्त योजना चलाई है. इसका नाम “प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना” है। इस योजना के माध्यम से सरकार सभी किसानों को कृषि कार्य के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है। अब तक किसानों को 16 किस्तें जारी की जा चुकी हैं और अब किसान 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं।

कृपया ध्यान दें कि सरकार ने 28 फरवरी 2024 को सभी पात्र किसानों को 16वीं किस्त दी थी। इस योजना में प्रत्येक पात्र किसान को सरकार द्वारा चार महीने के अंतराल पर 2,000 रुपये दिए जाते हैं। इस तरह सरकार हर पात्र किसान को एक साल में 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद देती है.

ईकेवाईसी जरूरी है

पीएम किसान वेबसाइट के मुताबिक जिन किसानों ने इस योजना के तहत अपना रजिस्ट्रेशन कराया है. उनके लिए eKYC कराना बहुत जरूरी है. यह सुविधा पीएम किसान पोर्टल पर उपलब्ध है और आप अपने नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाकर बायोमेट्रिक ई-केवाईसी करा सकते हैं।

कब आएगी 17वीं किस्त?

अब लाभार्थी किसानों के मन में एक ही सवाल उठ रहा है कि 17वीं किस्त कब आएगी? आपको बता दें कि पीएम किसान योजना के मुताबिक यह किस्त चार महीने यानी अप्रैल-जुलाई, अगस्त-नवंबर और दिसंबर-मार्च के अंतराल में जारी की जाती है।

इस योजना का लाभ लेने वाले किसानों के बैंक खाते में सीधे इस योजना का पैसा जमा किया जाता है। 16वीं किस्त फरवरी महीने में दी गई थी, इसलिए 17वीं किस्त मई महीने में किसी भी समय आ सकती है। हालांकि, इस किस्त के जारी होने की तारीख अभी तय नहीं हुई है. आपको बता दें कि 17वीं किस्त का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा जिनके भूमि रिकॉर्ड, बैंक खाते की आधार सीडिंग और ई-केवाईसी पूरी है।

पीएम किसान योजना की ऑनलाइन ई केवाईसी कैसे करें

इसके लिए सबसे पहले आपको पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपको eKYC के विकल्प पर क्लिक करना होगा। अब अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड डालें और सर्च विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद आप अपने आधार नंबर से लिंक मोबाइल नंबर भरें। अब “Get OTP” विकल्प पर क्लिक करें और OTP भरें। इस प्रकार आपका eKYC पूरा हो गया।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App