Business Idea: गर्मियों के मौसम में अमीर बना देगी ये सब्जी, आज ही करें खेती

Avatar photo

By

Govind

Business Idea: सर्दी का मौसम ख़त्म हो चुका है और गर्मी पूरी तरह से आ चुकी है। यह मौसम सब्जियों की खेती के लिए काफी अच्छा माना जाता है. आज हम आपको एक ऐसी ही सब्जी के बारे में बता रहे हैं. जिसकी खेती करके आप पूरी तरह से अमीर बन सकते हैं. आपको बता दें कि आज के इस आर्टिकल में हम आपको लौकी की खेती के बारे में बता रहे हैं।

इस मौसम में इस सब्जी की खेती दियारा क्षेत्र में बड़े पैमाने पर की जाती है. हालांकि लौकी की खेती में काफी मेहनत लगती है, लेकिन लागत कम और मुनाफा ज्यादा होता है. इसलिए अगर आप कम समय में अधिक मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आपको लौकी की खेती करनी चाहिए. बारिश से पहले इसकी बुआई करके आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

ऐसे करें खेती

सबसे पहले खेत को पर्याप्त नमी के साथ जुताई करके तैयार करें। इसके बाद बीज को ब्लू कॉपर 1 ग्राम प्रति लीटर में 24 घंटे के लिए भिगोकर बीज बो दें. समय-समय पर सिंचाई करते रहें। आपको बता दें कि एक हेक्टेयर के लिए ढाई से तीन किलो बीज पर्याप्त होता है. अगर आप इन दिनों लौकी की खेती करना चाहते हैं तो आपको काशी बहार, काशी कुंडल, नरेंद्र रश्मी और माधुरी में से किसी एक किस्म का चयन करना चाहिए.

खुद को बीमारियों से कैसे बचाएं

कभी-कभी जब लौकी की खेती की जाती है तो इसकी पत्तियों में लाल कीड़ों का प्रकोप काफी बढ़ जाता है। इसकी रोकथाम के लिए 200 मिली डाइक्लोरोफॉस को 200 मिली पानी में घोलकर एक एकड़ के हिसाब से छिड़काव करें। ध्यान रहे कि छिड़काव सूर्योदय से पहले करना है क्योंकि सूर्योदय के बाद ये कीट जमीन में छिप जाते हैं।

अमीर बन जायेंगे

आपको बता दें कि इस संकर किस्म की उपज 400 क्विंटल प्रति हेक्टेयर है. इसके अलावा उन्नत किस्म के बीज बोने पर 250 क्विंटल लौकी का उत्पादन होता है. इस तरह देखा जाए तो किसान कुछ ही दिनों में मोटी कमाई कर सकते हैं.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App