Scholarship Scheme: बच्चों के लिए खुशखबरी! अब हर महीने मिलेंगे 2 हजार रुपए

Avatar photo

By

Sanjay

Scholarship Scheme: अगर आप भी एक छात्र हैं और स्कूल में पढ़ते हैं तो आपको बता दें कि राजस्थान प्रतिभा खोज परीक्षा 2024 की घोषणा हो चुकी है। इसकी शुरुआत राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने की है. ऐसे में राजस्थान के छात्रों के लिए यह दिखाने का मौका है कि वे कितने प्रतिभाशाली हैं. तो ऐसे में अगर छात्र टेस्ट पास कर लेते हैं तो उन्हें 7 साल तक हर महीने ₹2000 की रकम मिलेगी।

आपको बता दें कि इस साल 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी है क्योंकि अजमेर बोर्ड 2024 में एक प्रतिभा खोज परीक्षा की मेजबानी कर रहा है और अब इन कक्षाओं में छात्रों से ऑनलाइन आवेदन स्वीकार कर रहा है। आपको बता दें कि सर्टिफिकेट पाने के लिए छात्रों को 10वीं कक्षा के लिए 9वीं कक्षा और 12वीं कक्षा के लिए 11वीं कक्षा कम से कम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। उनके स्कूल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 मई 2024 है और कोई विलंब शुल्क नहीं होगा।

छात्रवृत्ति योजना:

आपको बता दें कि इस कार्यक्रम में जो छात्र सरकारी और मॉडल स्कूलों में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक दोनों स्तरों पर शीर्ष 50 स्थानों पर हैं और उनके पास कम से कम 80% अंक हैं, उन्हें कक्षा 11 और 12 के लिए 1250 रुपये प्रति माह मिलेंगे और रु. प्रति माह 1250 रुपये की छात्रवृत्ति दी जाती है। कॉलेज के लिए। एक महीने में मिलें, उन्हें पोस्ट ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई के लिए प्रति माह ₹2000 की स्कॉलरशिप भी मिलेगी। छात्रवृत्ति केवल उन्हीं विद्यार्थियों को दी जाएगी। जो स्नातकोत्तर तक अपनी पढ़ाई नियमित रूप से जारी रखेंगे

टॉपर को निःशुल्क प्रोत्साहन राशि

आपको बता दें कि इस परीक्षा में विज्ञान, वाणिज्य और कला में कक्षा 10 और कक्षा 12 की राज्य मेरिट सूची में 20 में से प्रथम स्थान पर रहने वाले छात्रों को ₹4000 मिलेंगे और वही छात्रों को ₹2000 बोनस के साथ मिलेंगे। धन। आप अपनी परीक्षा में 90% से अधिक अंक प्राप्त करेंगे। उन्हें एक विषय प्रमाण पत्र प्राप्त होगा और 80 से 90% के बीच अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को एक प्रमाण पत्र भी प्राप्त होगा।

 प्रतिभा खोज परीक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी

आपको बता दें कि जो बच्चे राजस्थान टैलेंट सर्च परीक्षा में भाग लेने जाते हैं। वे 10 मई 2024 तक आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं और परीक्षा 12 मई 2024 को सुबह 9:00 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक राज्य के विभिन्न स्थानों पर आयोजित की जाएगी। आवेदन करने के लिए समान वर्ग के छात्रों को ₹300 और आरक्षित वर्ग के छात्रों को ₹175 का भुगतान करना होगा।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App