सरकार ने स्मॉल सेविंग स्कीम की ब्याज दर में किया बदलाव, जानें अब कितना होगा फायदा

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Small Savings Scheme: केंद्र सरकार के द्वारा इस फाइनेंशियल ईयर में काफी सारे ऐलान किए जा रहे हैं। आपको बता दें इस गुरूवार को एक अप्रैल 2024 से शुरु होने वाले फाइनेंशियल ईयर की पहली तिमाही के लिए काफी सारी स्मॉल सेविंग स्कीम की ब्याज दरों में बदलाव नहीं किया गया है।

वहीं जानकारी के लिए देश की सबसे ज्यादा प्रॉफिट देने वाली स्कीम पीपीएफ पर 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलता रहेगा। वित्त मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार, फाइनेंशियल ईयर 2024 से 2025 की पहली तिमाही के लिए काफी सारी स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर ब्याज दरें चौथी तिमाही के लिए दरों को समान होगा।

एसएसवाई स्कीम की ब्याज दरों में होगा बदलाव

एसएसवाई स्कीम को खासतौर पर बेटियों के लिए लागू किया गया है। इस समय एसएसवाई स्कीम पर 8.2 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। जबकि 3 साल पर ब्याज 7.1 फीसदी मिलेगा।

पीपीएफ स्कीम औप पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम पर भी ब्याज दरों में 7.1 फीसदी और 4 फीसदी तक तय किया गया है। वहीं केवीपी स्कीम पर ब्याज दर 7.5 फीसदी होगी। ये निवेश 115 महीने में मैच्योर हो जाएगा।

एनएससी पर मिलेगा 7.1 फीसदी का ब्याज

एनएससी स्कीम पर ब्याज दर की बात करें तो 1 अप्रैल से 30 जून 2024 की अवधि के लिए 7.7 फीसदी होगा। मंथली इनकम स्कीम के लिए ब्याज दर चालू तिमाही की तरह 7.4 फीसदी का होगा।

केंद्र सरकार के मुताबिक हर तिमाही में मुख्य रूप से पोस्ट ऑफिस से संचालित स्मॉल सेविंग स्कीम पर मिलने वाली ब्याज दरों को अधिसूचित करती है। इसके बाद लोगों को कितना लाभ प्राप्त होगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App