इन कंपनियों को बड़ा झटका, भारत सरकार ने 18 ओटीटी प्लेटफॉर्मों को ब्लॉक किया, अश्लीलता पर कार्रवाई की!

Avatar photo

By

Priyanka Singh

नई दिल्ली। गुरुवार को सरकार ने घोषणा की है कि अश्लीलता और कुछ अन्य अश्लील मामलों के कारण, 18 ओटीटी प्लेटफॉर्मों को और उनके संबंधित सोशल मीडिया खातों को ब्लॉक किया है। इस कदम का मुख्य उद्देश्य अश्लीलता और दुर्व्यवहार को रोकना है। विशेष रूप से, इन ओटीटी प्लेटफार्मों से जुड़ी 19 वेबसाइटों, 10 ऐप्स और 57 सोशल मीडिया खातों को भी भारत में सार्वजनिक पहुंच के लिए अवरुद्ध कर दिया गया है।

सूचना और प्रसारण मंत्रालय का बयान

एक बयान में, सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने इस निर्णय को विश्वास्तरीय बनाने के लिए अपने संक्रमित कार्रवाई द्वारा एक सकारात्मक संदेश दिया है। इस कार्रवाई के तहत, 18 ओटीटी प्लेटफॉर्म्स और 19 वेबसाइट्स, 10 ऐप्स, और 57 सोशल मीडिया अकाउंट्स भारत में प्रवेश के लिए बंद किए गए हैं।

केंद्रीय मंत्री का निर्देश

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने विभिन्न प्लेटफॉर्मों पर अप्रियता को लेकर निर्देश दिया है। उन्होंने यह भी सुनिश्चित किया है कि रचनात्मक अभिव्यक्ति के क्षेत्र में अश्लीलता को नहीं बढ़ाया जाए।

ब्लॉक किए गए प्लेटफॉर्मों की सूची

  1. ड्रीम्स फिल्म्स
  2. वूवी
  3. येस्मा
  4. अनकट अड्डा
  5. ट्राई फ्लिक्स
  6. एक्स प्राइम
  7. नियॉन एक्स वीआईपी
  8. बेशरम
  9. शिकारी
  10. खरगोश
  11. एक्स्ट्रामूड
  12. न्यूफ़्लिक्स
  13. मूडएक्स
  14. मोजफ्लिक्स
  15. हॉट शॉट्स वीआईपी
  16. फुगी
  17. चिकूफ़्लिक्स
  18. प्राइम प्ले

मंत्रालय ने कहा कि इन ओटीटी प्लेटफार्मों के सोशल मीडिया खातों पर 32 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं की संचयी अनुयायी थी, लेकिन उनकी सामग्री आईटी अधिनियम, भारतीय दंड संहिता और महिलाओं के अश्लील प्रतिनिधित्व (निषेध) अधिनियम के उल्लंघन में पाई गई थी।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “इन प्लेटफार्मों पर होस्ट की गई सामग्री का एक महत्वपूर्ण हिस्सा अश्लील, अश्लील और महिलाओं को अपमानजनक तरीके से चित्रित करने वाला पाया गया। इसमें विभिन्न अनुचित संदर्भों में नग्नता और यौन कृत्यों को दर्शाया गया है, जैसे कि शिक्षकों और छात्रों के बीच संबंध, अनाचारपूर्ण पारिवारिक रिश्ते, आदि।

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App