केंद्रीय कर्मचारयों के लिए खुशखबरी, सीधे सैलरी में होगा 9000 रुपये का इजाफा, पढ़ें पूरी डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली 7th pay commission, DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए ये साल काफी अच्छा खासा तोहफा लेकर आया है। जनवरी महीने के आते ही लोगों को 50 फीसदी का पेमेंट होगा। केंद्र सरकार की तरफ से इसके ऐलान हो चुका है। इस बीच एक और खुशखबरी आ रही है कि केंद्रीय कर्मचारियों का सिर्फ डीए भत्ता ही नहीं बढ़ा है

बल्कि उनकी सैलरी में तगड़ा इजाफा होगा। डीए में हुई मंजूरी मिलते ही उनकी सैलरी में काफी उछाल देखा जाएगा। एक झटके में कर्मचरियों की सैलरी में 9 हजार रुपये का इजाफा होगा।

केंद्र सरकार के एक नियम की वजह से ऐसा होने वाला है। ये नियम साल 2016 में बना था। इसके बाद मार्च महीने में इसकी मंजूरी मिलने वाली है। इसके बाद 8वें वेतन आयोग को लेकर खबरें आ रही है।

कर्मचारियों की सैलरी में होगा इजाफा

वहीं केंद्रीय कर्मचारियों को छह महीने में डीए भत्ता बढ़ाया जाता है। इस समय में कर्मचारियों को 46 फीसदी की दर से डीए मिल रहा है। जनवरी 2024 से डीए बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा। इसके बाद नियमों के मुताबिक इसको जीरो कर दिया जाएगा। यहीं केंद्र सरकार का बनाया गया नियम है कि सालव 2016 में सरकार ने नियम बनाया था जैसे ही डीए 50 फीसदी पहुंचेगा। इसको जीरो कर दिया जाएगा।

कैसे बढ़ेगी सैलरी

बेसिक सैलरी में तगड़ा इजाफा होगा। इसके लिए थोड़ा फ्लेशबैक में चलता है। सरकार ने साल 2016 में 7वें वेतन को लागू किया था। जिसके बाद डीए को शून्य कर दिया था। डीए के शून्य करने से ये लाभ हुआ कि उनका पहले वाला डीए उनकी सैलरी में ऐड कर दिया गया था। वहीं एक बार फिर से होने जा रहा है। डीए को एक बार फिर से सैलरी में ऐड किया जाएगा। यानि कि 8वें वेतन आयोग के गठन का समय आ गया है।

अगर डीए जीरो होता है तो डीए फिर से 1 से 2 फीसदी शुरु होगा। ऐसा इसलिए होगा क्यों कि 50 फीसदी डीए पहुंचने के बाद सैलरी को मर्ज कर दिया जाएगा। इससे कर्मचारियों को अपनी सैलरी रिविजन के लिए काफी इंतजार करना होगा। डीए 100 फीसदी से भी ऊपर निकल जाता था।

9 हजार रुपये बढ़ जाएगी सैलरी

इस समय पे-बैंड लेवल 1 पर 18 हजार रुपये बेसिक सैलरी है। ये सबसे मिनिमम है। यदि इसकी कैलकुलेशन को देखें तो कुल मिलाकर अभी 7560 रुपये बतौर डीए मिलता है। लेकिन यदि डीए 50 फीसदी होता है तो 9 हजार रुपये प्राप्त होंगे। 50 फीसदी होने के बाद डीए शुन्य होता है तो 18 हजार रुपये वाली सैलरी में 9 हजार रुपये ऐड होकर 27 हजार रुपये हो जाएंगे। इसके बाद डीए 27 हजार रुपये पर कैलकुलेट किया जाएगा।

जानें कब मिलेगा डीए

केंद्रीय कर्मचारयों को 42 फीसदी डीए मिलेगा। अब अगला रिवीजन जुलाई 2023 में होना है। जिसमें 4 फीसदी का इजाफा हो सकता है। यानि कि जुलाई के बाद 46 फीसदी की दर से डीए बढ़ेगा। अगर 4 फीसदी डीए में इजाफा होगा। तो 50 फीसदी डीए हो जाएगा। इसके बाद 49 फीसदी हो जाएगा। यानि कि 50 फीसदी होने पर डीए जीरो हो जाएगा। इस प्रकार ये 49 फीसदी ही रहेगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App