ATM CARD पर मुफ्त मिलता है 3 करोड़ तक का इंश्योरेंस, जानें कैसे उठाएं लाभ

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली ATM CARD INSURANCE: आज के समय अधिकतर लोग इंश्योरेंस पॉलिसी में निवेश करते हैं। इंश्योरेंस आपको सेफ्टी कवर देता है। जिससे किसी भी अनहोनी होने पर आर्थिक रुप से मदद मिलती है। बहराल किसी भी इंश्योरंस पॉलिसी का लाभ खासतौर पर आपको तभी मिलता है जब आप उसके लिए प्रीमियम का पेमेंट करते हैं। लेकिन क्या आप जानत हैं कि इंश्योरेंस मुफ्त में मिल सकता है। ये सच है आपका डेबिट कार्ड आपको मुफ्त में इंश्योरेंस कवर भी देता है।

कुछ ऐसे डेबिट कार्ड हैं जिसमें 3 करोड़ रुपये तक का मुफ्त एक्सीडेंटल इंश्योरेंस मिलता है। ये इंश्योरंस कवरेद मुफ्त में दिया जाता है और इसमें डेबिट कार्ड धारक से न तो कोई प्रीमियम लिया जाता है और न ही किसी बैकों के द्वारा काई एडीशनल दस्तावेज मांगा जाता है।

निश्चित अवधि में डेबिट कार्ड से करने होंगे ट्रांजैक्शन

डेबिट कार्ड पर मुफ्त एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवरेज के लिए कुछ नियम और शर्तें होती है। इनमें से सबसे जरुरी बात ये है कि कार्डधारक को एक फिक्स अवधि के भीतर उस डेबिट कार्ड के द्वारा ट्रांजैक्शन करने होते हैं।

पात्र ट्रांजैक्शन करने के मानदंड काफी सारे बैंकों में अलग-अलग

मुफ्त एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवरेज के लिए क्वालीफाई करने के लिए पात्र ट्रांजैक्शन करने के मानदंड काफी सारे बैंकों में अलग-अलग होते हैं। जैसे कि एचडीएफसी बैंक का मिलेनियम डेबिट कार्ड घरेलू यात्रा के लिए 5 लाख रुपये और अंतराष्ट्रीय हवाई यात्रा के लिए 1 करोड़ रुपये का मुफ्त इंश्योरेंस कवर मिलता है।

इस कार्ड के इंश्योरेसको एक्टीवेट करन के लिए कार्डधारक को 30 दिन में कम से कम एक ट्राजैक्सन करना होता है। कोटक महिंद्रा बैंक को मुफ्त इंश्योरेेंस कवर के लिए पात्रता पाने के लिए कार्ड धारक को 30 दिनों के भीतर कम से तम 500 रुपये के कम से कम 2 ट्रांजैक्शन करने की जरुरत है। इस प्रकार, डीबीएस बैंक ऑफ इंडिया के कार्डधारकों को पिछले 90 दिनों के भीतर एक ट्रांजैक्शन करना होगा।

इंश्योरेंस कवरेज के लिए कौन सा ट्रांजैक्सन होगा पात्र

डीबीएस बैंक के एमडी और कंज्यूमर बैंकिग ग्रुप के हेड प्रशांत जोशी ने मीडिया के बताया कि यूपीआई के लेनदेन खासतौर पर इंश्योरेंस कलरेज के लिए पात्र नहीं हैं। बहराल पीओएस ट्रांजैक्शन या फिर ई-कॉमर्स ऑनलाइन ट्रांजैक्सन इंश्योरेंस कवरेज के लिए पात्र होते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App