Free Leptop Yojana: अब इन सभी छात्रों को मिलेगा मुफ्त लैपटॉप, जानिए आवेदन करने का सही तरीका

Avatar photo

By

Sanjay

Free Leptop Yojana: छात्रों की पढ़ाई को आसान और आसान बनाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा एक छात्र एक लैपटॉप योजना शुरू की गई है। योजना के तहत सभी छात्र और छात्राओं को एक बार मुफ्त में लैपटॉप दिया जाएगा।

इसके लिए प्रत्येक छात्र को लाभ लेने के लिए आवेदन करना होगा। आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए इस योजना पर विचार किया जा रहा है। उसी योजना के तहत लड़के-लड़कियों को परेशानी उठानी पड़ रही है. केंद्र सरकार चुनने के लिए 2024 में लोकसभा चुनाव होने हैं.

इस दौरान कई राज्यों में विधानसभा चुनाव भी प्रस्तावित हैं. केंद्र सरकार द्वारा युवाओं को आकर्षित करने के लिए एक छात्र एक लैपटॉप योजना शुरू की गई है। योजना के सफल संचालन की जिम्मेदारी एआईसीटीई संस्था को सौंपी गई है। यह संस्था छात्रवृत्ति का कार्य भी देखती है।

योजना के तहत मेडिकल, इंजीनियरिंग और अन्य क्षेत्रों में पढ़ाई कर रहे युवा आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए युवक की आयु 18 वर्ष से अधिक होना अनिवार्य है। इसके लिए सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के युवक-युवतियां आवेदन कर सकते हैं।

और इसके साथ ही दिव्यांग लड़के-लड़कियों को भी योजना का लाभ मिलेगा. इस योजना का सबसे ज्यादा लाभ उन छात्रों को मिलेगा जो तकनीकी क्षेत्र में पढ़ाई कर रहे हैं।

योजना का लाभ लेने के लिए विद्यार्थियों को स्वयं आवेदन करना होगा। इसके लिए आपको एआईसीटीई की वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट का होम पेज खुलने पर उसमें एक छात्र एक लैपटॉप योजना का विकल्प उपलब्ध होगा। आपको इस पर क्लिक करना होगा. ​क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलता है. पेज का फॉर्मेट एक फॉर्म की तरह होगा.

लड़के और लड़कियों को फॉर्म में पूछी गई जानकारी और विवरण सही-सही भरना होगा। उसके बाद सरकार आपके कॉलेज से डील करेगी. डील के बाद कॉलेज को योजना के तहत लैपटॉप उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके लिए आपको कुछ समय इंतजार करना होगा. इस तरह आपको घर बैठे लैपटॉप मिल जाएगा.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App