Free LPG Cylinder: 1.75 करोड़ लोगों की खुली किस्मत, गरीबों को बड़ी सौगात, फ्री में मिलेगा गैस सिलेंडर

Avatar photo

By

Priyanka Singh

नई दिल्ली। क्या आप यूपी में रहते हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर सामने आ रही है। रंगों के त्योहार होली पर उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Government) ने गरीबों को बड़ा तोहफा दिया है।

राज्य सरकार ने केंद्र सरकार की उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana) के लाभार्थियों को होली पर मुफ्त में रसोई गैस सिलेंडर देने का ऐलान किया है। इससे प्रदेश के 1.75 करोड़ से ज्यादा परिवारों को सीधा फायदा होगा।

डबल खुशी! दूसरा फ्री सिलेंडर (Double Happiness! Second Free Cylinder)

दरअसल, ये मुफ्त सिलेंडर सरकार के उस ऐलान का दूसरा चरण है, जिसमें साल में 2 फ्री एलपीजी सिलेंडर देने का वादा किया गया था। गौरतलब है कि इससे पहले दिवाली पर भी योगी सरकार ने उज्ज्वला लाभार्थियों को फ्री सिलेंडर दिए थे।

2023-24 के बजट में इस योजना के लिए 2312 करोड़ रुपये का बजट रखा गया था। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 10 नवंबर 2023 को उज्ज्वला लाभार्थियों के साथ मिलकर इस योजना का शुभारंभ किया था, जिसके तहत लाभार्थियों के खाते में सब्सिडी राशि ट्रांसफर की गई थी. अब होली के मौके पर दूसरा फ्री गैस सिलेंדר देने का ऐलान किया गया है.

रंगीन होगा उज्ज्वला लाभार्थियों का होली (Colorful Holi for Ujjwala Beneficiaries)

सरकार के इस ऐलान से उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों का होली और भी रंगीन हो जाएगा। गौर करने वाली बात ये है कि केंद्र सरकार की ओर से इस वित्तीय वर्ष में पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 300 रुपये की सब्सिडी दी जा रही है। इसके अलावा, उत्तर प्रदेश सरकार होली और दिवाली के दौरान मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर (रिफिल) देकर लोगों को राहत पहुंचा रही है।

सरकार का गरीब हितैषी कदम (Pro-Poor Step by the Government)

इस कदम से राज्य के गरीब और मध्यमवर्गीय परिवारों को काफी राहत मिलेगी। खासकर त्योहारों के समय गैस सिलेंडर की बढ़ती कीमतों के बीच ये सरकार का गरीब हितैषी कदम माना जा रहा है।

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App