Flipkart की धमाकेदार एंट्री: Paytm और Google Pay का मार्केट होगा अब डाउन! अब यूपीआई पेमेंट सीधे फ्लिपकार्ट ऐप से

Avatar photo

By

Priyanka Singh

नई दिल्ली। अब ऑनलाइन शॉपिंग करते समय यूपीआई पेमेंट करना और भी आसान हो गया है। फ्लिपकार्ट ने हाल ही में एक्सिस बैंक के साथ साझेदारी में अपनी खुद की यूपीआई सेवा शुरू की है। इससे पहले, फ्लिपकार्ट पर खरीदारी करते समय, यूजर्स को भुगतान के लिए Google Pay, PhonePe जैसी प्लेटफॉर्म का सहारा लेना पड़ता था। अभी तक ऑनलाइन पेमेंट के लिए सबसे ज्यादा Google Pay, PhonePe  और Paytm का लोग इस्तमाल करते हैं।

भारतीय ऑनलाइन पेमेंट सेक्टर में बड़ा बदलाव!

फ्लिपकार्ट की यूपीआई सेवा का शुभारंभ भारतीय ऑनलाइन पेमेंट सेक्टर में एक बड़े बदलाव के रूप में देखा जा रहा है। खासकर हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा प्रमुख ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफॉर्म पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर लगाए गए प्रतिबंध के बाद, फ्लिपकार्ट का यह कदम काफी अहम माना जा रहा है।

फ्लिपकार्ट पे यूपीआई के फायदे:

  • सुविधा का खजाना: फ्लिपकार्ट की यूपीआई सेवा बिल्कुल उसी तरह काम करती है, जैसा ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेज़न की यूपीआई सेवा करती है। चूंकि फ्लिपकार्ट भारत के सबसे लोकप्रिय शॉपिंग प्लेटफॉर्म में से एक है, इसलिए अब यूजर्स को फ्लिपकार्ट से खरीदारी करते समय यूपीआई पेमेंट करने के लिए किसी अन्य ऐप का उपयोग करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • आकर्षक ऑफर्स की संभावना: फ्लिकपर्ट यूजर्स को यूपीआई पेमेंट पर कैशबैक, सुपरकॉइन और वाउचर जैसे कई लाभ भी दे सकता है।

कैसे करें फ्लिपकार्ट पे यूपीआई का इस्तेमाल?

फिलहाल, फ्लिपकार्ट की यूपीआई सेवा सिर्फ एंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध है, हालांकि जल्द ही इसे iOS यूजर्स के लिए भी शुरू किया जा सकता है। फ्लिपकार्ट यूपीआई का इस्तेमाल करने के लिए, आपको सबसे पहले अपने फ्लिपकार्ट ऐप का लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड करना होगा। इसके बाद, नीचे दिए गए आसान स्टेप्स फॉलो करें:

  1. ऐप को अपडेट करें: सबसे पहले, अपने फ्लिपकार्ट ऐप को अपडेट कर लें।
  2. स्कैन एंड पे ऑप्शन चुनें: ऐप खोलने के बाद होमपेज पर आपको “स्कैन एंड पे” का नया ऑप्शन दिखेगा। इस पर क्लिक करें।
  3. माई यूपीआई सेट करें: इसके बाद आपको “माई यूपीआई” का विकल्प दिखेगा, इस पर क्लिक करें।
  4. बैंक चुनें: अब आपको अपने बैंक का नाम चुनना होगा।
  5. बैंक डिटेल्स दर्ज करें: इसके बाद, आपको अपना बैंक खाता विवरण दर्ज करना होगा।
  6. ओटीपी सत्यापन: आपके बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, इसे दर्ज करके अपना खाता सत्यापित करें।
  7. पेमेंट करें: अब आप फ्लिपकार्ट यूपीआई के माध्यम से भुगतान कर सकेंगे।

फ्लिपकार्ट पे यूपीआई का भविष्य:

फ्लिपकार्ट की यूपीआई सेवा ने यूपीआई मार्केट में Google Pay और PhonePe के वर्चस्व को चुनौती दी है, जो वर्तमान में भारतीय यूपीआई बाजार का 70 से 80 प्रतिशत हिस्सा अपने नाम करते हैं। फ्लिपकार्ट की क्लाउड-आधारित यूपीआई सेवा आकर्षक ऑफर्स और सुविधा के साथ बाजार में अपनी जगह बनाने की कोशिश कर रही है। यह देखना होगा कि आने वाले समय में फ्लिपकार्ट पे यूपीआई भारतीय यूपीआई बाजार में कितना धमाल मचाता है!

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App