LIC ने बेरोजगारों की कर दी मौज, फटाफट आप भी जुड़कर बनें एजेंट, जानिए जरूरी शर्तें

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः भारत में अब तमाम ऐसी सरकारी संस्थाएं हैं जिनसे जुड़कर आप हर महीना मोटी इनकम कर सकते हैं। चाहें पोस्ट ऑफिस हो या फिर एलआईसी, जो लोगों को ठीक-ठाक कमाई का ऑफर दे रही हैं। अगर आप बेरोजगारी के प्लेट फॉर्म पर चल रहे हैं तो फिर अब जल्द ही रोजगार की टेंशन खत्म हो जाएगी। आपने देखा होगा कि एलआईसी की स्कीम से जोड़ने के लिए एजेंट की बड़ी भूमिका होती है।

संस्था की तरफ से एजेंट की भर्ती की जाती हैं, जिन्हें ठीक ठाक पैसों पर रखा जाता है। बस आपके भीतर लोगों से कम्युनिकेशन कर ग्राहकों को स्कीम के बारे में समझाने की उपयोगिता होनी चाहिए। आपको कस्टमर के हिसाब से आराम से पैसे मिल जाते हैं, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होती है। एलआईसी एजेंट की भूमिका क्या होती है, यह जानने के लिए आप नीचे तक आर्टिकल ध्यान से पढ़ लें।

एलआईसी एंजेट से जुड़ी जरूरी बातें

देश की बड़ी संस्थाओं में गिने जाने वाली एलआईसी संस्था की तरफ एजेंट रखे हैं, जाते हैं। संस्था का एजेंट बना व्यक्ति अपने हिसाब से लोगों को जोड़ने के लिए समय निकाल सकता है। आप नौकरी या बिजनेस के साथ पॉलिसी को बिक्री करने का कार्य आराम से कर सकते हैं।

एजेंट का काम लोगों के साथ अच्छे संबंध बनाकर विश्वास जीतना भी होता है, जिससे वे लंबे समय तक जुड़े रहे। भारत में एक नहीं बल्कि तमाम ऐसी स्कीम एलआईसी की तरफ से चलाई जा रही हैं, जो लोगों का दिल जीतने का काम कर रही हैं, जिनसे जुड़कर हर कोई अमीर बनने का सपना साकार कर रहा है।

एलआईसी का एजेंट बनने के लिए मिनिमम 10वीं और 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इससे जुड़ने के लिए अधिकतम उम्र की सीमा नहीं है। मिनिमम आप 18 साल की उम्र से जुड़ने का काम कर सकते हैं।

जाने जरूरी बातें

एलआईसी का एजेंट बनने के लिए आप नजदीकी ब्रांच ऑफिस से संपर्क करें। बेसिक काज के साथ विकास अधिकारी से भी मिलेंगे। अपने क्षेत्र के लिए विकास अधिकारी से बात कर सकते हैं। वे अप्लाई करने की प्रक्रिया में आपको कुछ चीजें बताएंगे।

आपको एलआईसी के ऑनलाइन या कक्षाओं के माध्यम से करीब 25 घंटे की ट्रेनिंग मुहैया कराई जाएगी। इससे आप आराम से एलआईसी के प्रोडक्ट बेच सकते हैं। इतना ही नहीं ट्रेनिंग के बाद आपको बीमा नियमों और एलआईसी प्रोडक्ट की अपनी समझ की परीक्षा के लिए आईआरडीए की ओर से आयोजित परीक्षा को उत्तीर्ण करना जरूरी है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App