PM Awas Yojana: इस जिले में पीएम आवास योजना का काम धीमी गति से चल रहा, हो रही है परेशानी

Avatar photo

By

Business Desk

PM Awas Yojana News: जिले में पीएम आवास योजना की रफ्तार धीमी चल रही है। पीएम आवास योजना के तहत 2022-23 में जिले में 851 आवास बनाने का लक्ष्य था। इसमें 806 आवास बन चुके हैं लेकिन 45 आवासों का निर्माण कार्य अभी तक पूरा नहीं हो सका है. वर्ष 2023-24 के लक्ष्य के अनुरूप अब तक मात्र 686 आवास ही पूर्ण हो पाये हैं।

पीएम आवास योजना के तहत जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के पात्र लोगों को आवास योजना से जोड़ने का काम किया जा रहा है, लेकिन धीमी गति के कारण लक्ष्य समय पर पूरा नहीं हो सका है. योजना के तहत वर्ष 2023-24 के लिए 2011 आवास बनाने का लक्ष्य है। अब तक 686 मकान ही तैयार हो सके हैं। लक्ष्य के करीब पहुंचने के लिए 1325 आवास निर्माण कार्य पूरा करना है.

इसके अलावा पिछले साल के 45 आवासों को समय पर पूरा करना भी विभाग के लिए चुनौती बन गया है. सीडीओ संजय सिंह ने बताया कि पीएम आवास योजना के तहत लाभार्थी को 1.30 लाख रुपये की धनराशि तीन किस्तों 60 हजार रुपये, 40 हजार रुपये और 30 हजार रुपये में देने का प्रावधान है।

वेटिंग पीरियड

पीएम आवास योजना में सबसे ज्यादा वेटिंग पीरियड रहता है. सॉफ्टवेयर की मदद से आवंटन किया जाता है. पिछले वित्तीय वर्ष एवं इस वित्तीय वर्ष में दिये गये लक्ष्य के अनुरूप आवासों का निर्माण कार्य प्रगति पर है। काम की लगातार समीक्षा की जा रही है.

पीएम आवास योजना के लाभ

  • पूरे देश में केंद्र सरकार द्वारा संचालित प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत देश के गरीब असहाय लोगों को पक्का घर बनाने के लिए 1.20 हजार रुपये और 2.50 लाख रुपये की सहायता राशि दी जाती है।
  • बढ़ती महंगाई के कारण 1.20 हजार रुपये में पक्का घर नहीं बनाया जा सकता है, इसलिए योजना के लाभार्थियों को सरकार द्वारा होम लोन लेने की सुविधा भी प्रदान की जाती है, जिस पर बहुत कम ब्याज दर पर सब्सिडी दी जाती है।
  • जानकारी के मुताबिक इस योजना के तहत पूरे देश में 2.95 करोड़ पक्के घर बनाने का लक्ष्य रखा गया है. जिनमें से अब तक 1.90 करोड़ घरों का सफलतापूर्वक निर्माण किया जा चुका है।
Business Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App