अभी के अभी किसान भाई निपटाएं ये जरूरी काम, नहीं तो बैंक खाते में अटक जाएगें 2000 रुपए, जानिए

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Prime Minister Kisan Samman Nidhi. देश में केन्द्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें किसान भाईयों के लिए एक से बढ़ कर एक स्कीम का संचालन कर रही है, जिमसे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि भी है, सरकार किसानों के बैंक खाते में हर साल 6000 रुपए भेजती हैं, जिसकी अगली किश्त आने में ज्यादा समय नहीं रह गया है, जिसका लाभ लेना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए जरूरी है

अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ पाना चाहते हैं तो आपको इन जरुरी काम को समय से कर लें नहीं तो आपके खाते में योजना के तहत किस्त नहीं पहुंचेगी।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

मोदी सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के लिए कई लाभकारी योजना का संचालन कर रही है, जिसमें से किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना संचालित हो रही है, तो वही यहां पर स्कीम के तहत किसानों को साल में 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता मिल रही है।

योजना के तहत मिलने वाली राशि चार माह के अंतर पर दो-दो हजार रुपये कर के दी जाती है. फिलहाल योजना के तहत कुल 16 किस्तें भेजी जा चुकी हैं, तो वही अब किसान भाइयों को 17वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। हालांकि इससे पहले कुछ जरुरी काम निपटा लें।

2000 रुपए लाभ के लिए फटाक से कराएं ई-केवाईसी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना अपनी ई-केवाईसी (eKYC) पूरी करवाएं, जिसे अगली किश्त बैंक खाते में आ जाए। ध्यान देने वाली बात यह हैं कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की  ई-केवाईसी (eKYC) के लिए योजना मोबाइल ऐप द्वारा फेस ऑथेंटिकेशन (Face Authentication) के माध्यम से ई-केवाईसी करा सकते हैं।

जिसके लिए आप को PM Kisan मोबाइल ऐप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। इसके अलावा आप CSC (Common Service Centre) के द्वारा बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के माध्यम से ई-केवाईसी (e-KYC) करवा सकते हैं।

अगर आप तकनीक के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं रखते हैं को किसान अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाकर ई-केवाईसी (e-KYC) दोनों करवा सकते हैं, यहां पर सीएससी कर्मी के बताया हैं कि योजना के लाभ के लिए आप का केवाईसी होना है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App