EPFO UPDATE: पीएफ कर्मचारियों की हुई मौज, कभी भी ले सकते हैं एक लाख रुपये का फायदा, जानें कैसे

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः जॉब करते हुए आपका पीएफ का पैसा कटता है तो यह भविष्य के लिए काफी अच्छा होता है, क्योंकि सरकार की तरफ से कई बेहतरीन स्कीम भी चलाई जाती है। अगर आप पीएफ कर्मचारी हैं तो फिर हम आपको एक शानदार ऑफर के बारे में बताने जा रहे है। पेंशन फंड बॉडी ने खाताधारकों को अब अपने या अपने आश्रित के इलाज के लिए अकाउंट से निकासी की सीमा में बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है। अब तक आप इमरजेंसी में 50,000 रुपये तक ही निकाल सकते हैं, लेकिन इसे बढ़ाकर दोगुना कर दिया है।

आप सिंपल तरीके से इमरजेंसी में 1 लाख रुपये तक निकालने का काम कर सकते हैं जो किसी बढ़िया ऑफर की तरह है। इतना ही नहीं सरकार द्वारा बनाया गया नया नियम भी लागू हो चुका है, जो किसी बढ़िया मौके की तरह है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

नया नियम हो चुका लागू, उठाएं फायदा

पीएफ जमा करने वाली ईफीएफओ की तरफ से इलाज के लिए पैसों की निकासी के संबंध में कुछ बड़े बदलाव किए गए हैं। नया बदलाव बुधवार 16 अप्रैल 2024 से ही लागू कर दिया गया। रिपोर्ट के अनुसार, इस बदलाव को लागू करने से पहले बीते 10 अप्रैल को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर में जरूरी बदलाव किए गए थे।

आप आराम से स्वयं या आश्रित सदस्य की बीमारी का इलाज करने के लिए अकाउंट से पैसों की निकासी करने का काम कर सकते हैं। आपको अकाउंट होल्डर को 68j के अनुसार निकासी करने की जरूरत होगी, जो किसी बढ़िया मौके की तरह होगी।

ईपीएफओ ने सेंट्रेल प्रोविडेंट फंड कमिश्नर से ग्रीन सिग्नल मिलते ही परिवर्तन लागू करने का फैसला लिया गया। पीएफ खाताधारक को गंभीर बीमारी या विपरीत परिस्थितियों में इलाज के लिए पीएफ अकाउंट से पैसा निकला सकते हैं।

ये है पैसे निकालने का आसान प्रोसेस

सबसे पहले तो EPFO की वेबसाइट www.epfindia.gov.in पर जाकर क्लिक करना होगा।

फिर Online Services ऑप्शन पर क्लिक करें और संबंधित क्लेम फॉर्म भरने की जरूरत होगी।

इसके बाद कर्मचारी को पीएफ अकाउंट के आखिर 4 नंबर डालकर इसे वेरिफाइड करने की जरूरत होगी.

फिर Proceed For Online Claim पर क्लिक करें और फॉर्म 31 भरना होगा।

फिर अपने खाते की डिटेल भरकर चेक या बैंक पासबुक की सॉफ्ट कॉपी अपलोड करनी होगी।

अब ‘Get Adhaar OTP’ पर क्लिक करने की जरूरत होगी। इसे फॉर्म में दर्ज कर इसे सब्मिट कर दें।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App