Government Scheme:सरकार हर परिवार की बेटियों को 50 हजार रुपये दे रही है, फॉर्म भरते ही उन्हें पैसे मिल जायेंगे

Avatar photo

By

Sanjay

Government scheme: केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा बेटियों के लिए नई-नई योजनाएं शुरू की गई हैं। उसी प्रकार वर्तमान समय में भी बेटियों के लिए एक नई योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत बेटियों को सरकार की ओर से ₹50000 की आर्थिक सहायता दी जाती है। राशि उपलब्ध करायी जा रही है और इसके लिए आवेदन पत्र भी मिलना शुरू हो गये हैं.

हाल ही में सरकार द्वारा बेटियों के लिए एक नई योजना शुरू की गई है, जिसके तहत सरकार बेटियों को आर्थिक सहायता के रूप में ₹50000 दे रही है। सरकार लड़कियों के आर्थिक विकास और उन्हें संबल प्रदान करने के लिए यह पैसा दे रही है। पैसे से बेटियां अपना जरूरी काम कर सकती हैं। फिलहाल इस योजना का लाभ राज्य की करीब 1.5 करोड़ लड़कियों को मिल रहा है. इस योजना के लिए आवेदन पत्र भरना भी शुरू हो चुका है जिसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 15 मई तक रखी गई है। है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

बेटियों के लिए शुरू की गई योजना के तहत सबसे पहले सरकार की ओर से एक से दो साल की उम्र में पोशाक के लिए ₹600 दिए जाते हैं, यह पैसा देने के बाद 3 से 5 साल की उम्र में सरकार ₹600 देती है। 8 साल से 6 साल की उम्र के बाद बेटियों को ₹700 दिए जाते हैं, नए साल से 12 साल की उम्र तक बेटियों को ₹1000 दिए जाते हैं, यह पैसा मिलने के बाद बेटियों को सरकार की ओर से ₹1500 दिए जाते हैं। ग्रेजुएशन डिग्री के समय ₹50000 की निःशुल्क सहायता राशि दी जाती है

इस योजना को सरकार ने कन्या उत्थान योजना का नाम दिया है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए बेटियों को राज्य का स्थानीय निवासी होना जरूरी है। इसके अलावा गरीब श्रेणी के परिवारों को इसके लिए आवेदन करने की अनुमति है, यानी केवल गरीब श्रेणी के परिवार ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही एक परिवार की दो बेटियों को भी योजना का लाभ मिलेगा.

इस योजना का लाभ उठाने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

इस योजना का लाभ उठाने के लिए परिवार के पास बेटी का आधार कार्ड, बेटी के माता-पिता का आधार कार्ड, बेटी का बैंक पासबुक, इसके अलावा कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की स्नातक की मार्कशीट और आवेदन करने वाली लड़की और उसके माता-पिता के मोबाइल नंबर होने चाहिए। पासपोर्ट साइज की फोटोग्राफी होना बहुत जरूरी है.

इस योजना का लाभ लेने वाली छात्रा अगर स्नातक की पढ़ाई कर रही है तो उसे सरकार की ओर से तुरंत ₹50000 की राशि दी जा रही है। यह राशि कन्या को उसके जन्म से ही दी जाती है, जो उसे मिलती रहती है। इसके अलावा सरकार की ओर से भी राशि दी जाती है. इस योजना के लिए 300 करोड़ रुपये का बजट बनाया गया है, जिससे बाल विवाह को कुछ हद तक रोका जा सकेगा. इस योजना में आवेदन करने के लिए कोई आयु सीमा, धर्म या जाति का उल्लेख नहीं है। सभी परिवारों का सम्मान किया गया है.

बेटी बेटी यजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया

इस योजना के लिए लाभार्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए सबसे पहले उन्हें आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका सीधा लिंक हम इस लेख के माध्यम से नीचे दे रहे हैं।

आधिकारिक वेबसाइट पर जाते ही अप्लाई ऑनलाइन का बटन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें, इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और प्राप्त अंकों की संख्या दर्ज करनी होगी, कैप्चा कोड डालने के बाद सबमिट करें। बटन पर क्लिक करना होगा.

यह सब दर्ज करने के बाद आपके सामने आवेदन पत्र खुल जाएगा, उसके बाद आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी ठीक से भरनी होगी, उसके बाद सभी आवश्यक कौशल आदि को स्कैन करके अपलोड करना होगा। यह सब करने के बाद आवेदन पत्र को अंतिम रूप से सबमिट करना होगा।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App