नई दिल्लीः Old notes and coins: मौजूदा समय में अंतराष्ट्रीय बाजार में पुराने और दुर्लभ नोटेऔर सिक्कों की मांग काफी तेजी बढ़ चुकी है। आज के समय इन्हें ऑनलाइन बेचकर लाखों रुपये कमाएं जा रहे हैं। ऐसे ही 1 रुपये का नोट है जो बाजार में वैसे चलन में नहीं है, लेकिन अंतराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत लाखों में है। आपको ये 1 रुपये का नोट बेचकर इतना पैसा मिलेगा कि आप घर बैठे खुद का बिजनेस शुरू कर सकेंगे और साथ ही गाड़ी और बंगला सबकुछ खरीद सकते हैं।

दरअसल कुछ ऑनलाइन पोर्टल है जहां पर इन्हें बेच सकते हैं। यहां पर आपको नोट बेचने के लिए कोई खास मशक्कत भी नहीं करनी पड़ेगी। आप एक नोट बेचकर करीब 50 हजार से लेकर 1 लाख रुपये कमा सकते हैं।

  • 1 रुपये का खास नोट बिक रहा है लाखों में

आपको बता दें कि अगर आपके पास 123456 सीरियल नंबर वाला या सीरियल नंबर में 786 अंक आने वाला नोट हैं तो ये ऐसा अकेला नोट आपको 50 हजार से लेकर 1 लाख रुपये दिला सकता है।

बता दें कि सरकार ने ये नोट 26 साल पहले भारत सरकार ने छपना बंद कर दिया था और अब ये नोट देखने को नहीं मिलते हैं। इसके बाद 2015 में सरकार ने इन्हें फिर से छापने का निर्णय लिया है। इसके बाद पुराने नोट की खरीद बिक्री शुरू हो गई है। इसी को देखते हुए लोगों ने अपने पास रखे हुए पुराने नोट को बेचना शुरू कर दिया, जिससे वह अच्छा पैसा कमा रहे हैं।

  • कैसे बेचें ऑनलाइन

इसके लिए सबसे पहले आपको नीलामी करने वाली वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पर खुद का सेलर अकॉउंट बनाना होगा। सेलर अकाउंट बनाने के बाद नोट के दोनों तरफ की फोटो अपलोड करनी होगी। अब जो भी इस नोट को देखेगा और खरीदना चाहेगा वह आपसे खुद संपर्क करेगा।


Latest News