सरकार इस कार्ड पर दे रही 1000 रुपए से लेकर ₹2 लाख का बीमा का लाभ! इन जरुरी दस्तावेज के साथ फ्री में करें अप्लाई

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:E-Shram Card Apply 2024. देश और दुनिया में कोविड-19 महामारी के बाद ऐसे ऐसे संकट सामने आए इसके बारे में लोगों ने कभी नहीं सोचा होगा। तो वही भारत में असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए कड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। इसी को देखते हुए सरकार ने असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे हैं। लाखों लोगों के लिए एक जबरदस्त भरपूर फायदेमंद वाली स्कीम की शुरूआत किया था जिसका नाम ई-श्रम कार्ड योजना है।

अगर आपका आई-श्रम कार्ड योजना में अपने आवेदन नहीं किया है। सरकार के बंपर लाभ के साथ-साथ  ₹200000 दुर्घटना बीमा का लाभ से वंचित रह रहे है। यही नहीं इस योजना से नाम ना शामिल होने पर आप सरकारी स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा। यहां पर जरुरी जानकारी को जान इसमें आवेदन किया जा सकता है।

सरकार दे रही ई-श्रम कार्ड पर इन स्कीम का लाभ

दरअसल आप को बता दें कि ई-श्रम कार्ड पर मौजूदा समय में कई सुविधा का लाभ मिल रही है, जिससे इस योजना से जुड़े ई-श्रम कार्डधारी को प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना, खुद का पेंशन के इंतजाम के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना , प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिल रही है, तो वही सरकार आगे चल कर इसमें कई और लाभ बढ़ाने वाली है।

ई-श्रम कार्ड के लिए यह लोग है पत्र

कोई भी व्यक्ति जो असंगठित क्षेत्र में काम करता हैं, तो इसमें आवेदन करने के लिए उम्र 16 से 59 वर्ष तक होनी चाहिए। इसके लिए पात्रता की बात करें तो असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की श्रेणी में दुकान का नौकर, शॉप के सेल्समैन, कंपनी में हेल्पर, ऑटो चालक, ड्राइवर, पंचर बनाने वाला, डेयरी वाले, सभी पशुपालक, पेपर हॉकर, ऑनलाइन कंपनियों के डिलीवरी बॉय, ईंट भठ्ठे पर काम करने वाले कोई व्यक्ति ई-श्रमकार्ड बनवा सकता है।

ई-श्रम कार्ड के लिए ऐसे करें आवेदन

अगर आप ई-श्रम योजना से नहीं जुड़े हैं, तो स्कीम के आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाकर यहां पर बताए गए प्रोसेस के द्धारा आवेदन कर सकते हैं, जिससे यहां पर जरुरी दस्तावेजों में आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट होने चाहिए। बता दें सरकार के द्धारा यहां पर रजिस्ट्रेशन बिल्कुल फ्री है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App