अगर आपका CIBIL स्कोर हो गया है खराब तो ऐसे करे ठीक, आसानी से मिल जाएगा दोबारा लोन

By

Business Desk

CIBIL Score: बैंक से लोन लेने पर आपका सिबिल स्कोर तीन अंकों का होगा. आपका क्रेडिट इतिहास और बैंक खाता CIBIL स्कोर में परिलक्षित होता है. CIBIL स्कोर गणना CIBIL रिपोर्ट से डेटा प्राप्त करती है.

इसे क्रेडिट सूचना रिपोर्ट भी कहा जाता है. क्रेडिट और स्कोर सभी ऋण संस्थानों में किसी भी व्यक्ति का क्रेडिट इतिहास दिखाता है. साथ ही इसमें किसी भी व्यक्ति के निवेश, बचत या एफडी की जानकारी शामिलहै.

यहां यह ध्यान रखना जरूरी है कि SABIL का स्कोर 300 से 900 तक हो सकता है. उसकी रेटिंग भी 900 के आसपास होगी, इसलिए यह बहुत अच्छा है. उधारकर्ता का इतिहास उधारकर्ता के पुनर्भुगतान का एक रिकॉर्ड है और कई स्रोतों से डेटा एकत्र करके एक क्रेडिट रिपोर्ट बनाई जाती है.

सिबिल स्कोर क्यों जरूरी है?

अगर किसी व्यक्ति का सिबिल स्कोर कम है तो लोन मिलने की संभावना बहुत कम होती है.यदि व्यक्ति का सिबिल स्कोर अच्छा है तो लोन मिलने की संभावना बहुत अधिक होती है.

CIBIL स्कोर कैसे सुधारें?

बकाया ऋण आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं, इसलिए अपने CIBIL स्कोर को बेहतर बनाने का सबसे अच्छा तरीका पहले सभी ऋण चुकाना है.

समय पर EMI का भुगतान करें

सिबिल स्कोर बढ़ाने के लिए समय सीमा के भीतर ईएमआई का भुगतान करना बहुत जरूरी है. नियमित रूप से समय गंवाना आपको वित्तीय जरूरतों के लिए गैरजिम्मेदार बना देगा.

बहुत अधिक क्रेडिट का उपयोग करें

यदि आप अपनी क्रेडिट लाइन का बहुत अधिक उपयोग करते हैं, तो ऋणदाता सोचेंगे कि आप अकेले अपनी आय से जीवन यापन कर सकते हैं. इसका असर आपके सिबिल स्कोर और लोन आवेदन पर पड़ेगा.

Business Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App