नई दिल्ली: Business Idea: आज आपको एक ऐसे पेड़ के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी खेती करके आप अच्छी-खासी कमाई कर सकेंगे। इस पौधे का नाम बोन्साई प्लांट (Bonsai Plant) है। आइए जानते हैं की इस पौधे की खेती कैसे कर सकते हैं और कितनी लागत आएगी। सरकार इसके लिए मदद करती है।

ये भी पढ़ें- Women Kurti : यहां देखें एक से बढ़कर एक फैशनेबल लेटेस्ट कुर्ती, 300 रुपये में बदलें आपका पूरा लुक

जबरजस्त कमाई वाला बिजनेस

बता दें कि बोन्साई को लकी प्लांट माना जाता है। इसे घर या ऑफिस में सजावट के लिए लगाया जाता है। यही वजह है कि इसकी बहुत ज्यादा डिमांड है। बाजार में ये पौधे  200 रुपये से लेकर करीब 2500 रुपये तक में बिकते हैं।

कैसे शुरू करें?

इसे शुरू करने के लिए बहुत कम पैसा लगाना होता है। वैसे कमाई के लिए भी आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। दरअसल बोनसाई प्लांट कम से कम 2 से 5 साल में तैयार होता है। वहीं अगर आप चाहे तो इन्हें नर्सरी से खरीदकर 30 से 50 फीसदी ज्यादा कीमत पर बेच सकते हैं।

इस पौधे को  लगाने के लिए आपको कुछ खास व्यवस्था नहीं करनी होगी। इसके लिए आपको साफ पानी, रेतीली मिट्टी या रेत, गमले व कांच के पॉट, जमीन या छत, 100 से 150 वर्ग फुट, साफ कंकड़ या कांच की गोलियां, पतला तार, पौध पर पानी छिड़कने के लिए स्प्रे बॉटल, शेड बनाने के लिए जाली आदि की जरूरत पड़ेगी। इसे शुरू करने के लिए करीब-करीब 5 हजार रुपये का खर्चा आएगा। अगर थोड़ा बड़े स्तर पर करेंगे तो करीब 20 हजार रुपये का खर्चा आएगा।

कितना करना होगा खर्च?

बोन्साई प्लांट की खेती करने पर 3 साल में  240 रुपये प्रति प्लांट का खर्चा आएगा। इसमें 120 रुपये प्रति प्लांट सरकारी सहायता मिल जाएगी। नार्थ ईस्ट के आलावा अन्य क्षेत्रों में सरकार की तरफ से 50 फीसदी की मदद दी जाएगी, जिसमें 60 फीसदी केंद्र और 40 फीसदी राज्य सरकार की तरफ से मिलेगी। वहीं नार्थ ईस्ट में सरकार 60 फीसदी मदद करती है, जिसमें 90 फीसदी केंद्र और 10 फीसदी राज्य सरकार देती है। जिले के नोडल अधिकारी द्वारा इसकी पूरी जानकारी भी दी जाती है।

कितना होगा प्रॉफिट?

आप एक हेक्टेयर में 1500 से 2500 बोन्साई पौधे लगा सकते हैं। मान लीजिए आप 3 गुणा 2.5 मीटर पर पौधा लगाते हैं तो एक हेक्टेयर में करीब 1500 प्लांट लगेंगे। यही नहीं आप इन पौधे की बीच बची जगह में दूसरी फसल लगा सकते हैं। इसमें आपको 4 साल बाद 3 से 3.5 लाख रुपये की कमाई होगी। वहीं इसमें आपको बार-बार पौधे लगाने की जरूरत नहीं होगी। बांस की तरह ये पौधे भी 40 साल तक चलते हैं।


Latest News