Business idea: आज ही करें इस मसाले की खेती, कुछ ही महीनों में बन जायेंगे अमीर

Avatar photo

By

Govind

Business idea: आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आज हम आपको बंपर इनकम कमाने का एक बिजनेस आइडिया बताएंगे. जिससे आपकी किस्मत खुल जाएगी. दुर्घटना में लाभ होने की पूरी संभावना है।

हम बात कर रहे हैं काली हल्दी की खेती के बारे में। यह उत्पाद सबसे महंगा है. काली हल्दी के कई औषधीय लाभों के कारण इसकी कीमत बहुत अधिक है।

काली हल्दी की खेती से किसान भारी मुनाफा कमा सकते हैं. काली हल्दी के पौधे की पत्तियों पर एक काली धारी होती है। इसका कंद बैंगनी या काले रंग का होता है। आइए जानते हैं कि काली हल्दी की खेती कैसे की जाती है और कितना मुनाफा मिलता है?

काली हल्दी कब और कैसे उगायें?

काली हल्दी की बुआई जून में की जाती है। इसे भुरभुरी दोमट मिट्टी में उगाया जा सकता है। काली हल्दी की खेती करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि खेत में बारिश का पानी जमा न हो. एक हेक्टेयर में लगभग दो क्विंटल काली हल्दी के बीज की आवश्यकता होती है।

इसकी फसल को अधिक सिंचाई की आवश्यकता नहीं होती है. इतना ही नहीं, इसमें किसी कीटनाशक की भी जरूरत नहीं पड़ती। इसका कारण यह है कि इसमें कीड़े नहीं होते। हल्दी की अच्छी पैदावार के लिए खेती से पहले अच्छी मात्रा में गोबर की खाद डालनी चाहिए।

कोविड-19 महामारी के बाद काली हल्दी की मांग बढ़ी

सामान्य पीली हल्दी की कीमत 60 रुपये से 100 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच होती है. काली हल्दी की कीमत 500 रुपये से लेकर 4000 रुपये तक भी हो सकती है. खास बात यह है कि आज के समय में काली हल्दी मिलना बहुत मुश्किल है.

कोविड के बाद इसकी मांग काफी बढ़ गई है. यह इम्यूनिटी बूस्टर भी है. काली हल्दी अपने औषधीय गुणों के लिए प्रसिद्ध है। इसका उपयोग आयुर्वेद, होम्योपैथी और कई जरूरी दवाएं बनाने में किया जाता है।

काली हल्दी के फायदे

एक एकड़ में काली हल्दी की खेती करने से 50 से 60 क्विंटल कच्ची हल्दी या 12 से 15 क्विंटल सूखी हल्दी आसानी से मिल सकती है. काली हल्दी का उत्पादन कम मात्रा में होता है, लेकिन यह बहुत महंगी होती है। काली हल्दी 500 रुपये में आसानी से मिल जाती है। किसानों ने काली हल्दी 4000 रुपये प्रति किलो भी बेची है।

कुछ ऑनलाइन वेबसाइट पर काली हल्दी को 500 से 5000 रुपये में खरीदा जा सकता है। अगर आप 15 क्विंटल काली हल्दी खरीदते हैं तो भी आपको 500 रुपये का ही मुनाफा होगा। यही कारण है कि अगर एक किलो की कीमत चार हजार रुपये है तो आप लाभ उठा सकते हैं। घर बैठे मिलेगा लाभ.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App