UPI से भी जमा होंगे पैसे, बैंक जाने की जरूरत नहीं, जानें कैसे

Avatar photo

By

Govind

UPI: चाय की दुकानों से लेकर मॉल तक आप UPI के जरिए पेमेंट कर सकते हैं, अब UPI कैश निकालने की भी सुविधा दे रहा है. आने वाले समय में आप पैसा जमा भी कर सकेंगे.

आजकल हर छोटी-बड़ी पेमेंट घर बैठे ही की जा सकती है और इसमें महज कुछ सेकेंड का समय लगता है। ये सब यूपीआई के जरिए हो रहा है.

UPI ने भारत के करोड़ों लोगों को आसान भुगतान करने की सुविधा दी है, इसके साथ ही आप कैश भी निकाल सकते हैं।

अब आने वाले दिनों में लोग यूपीआई के जरिए भी पैसे जमा कर सकेंगे. इसका मतलब है कि बैंक जाने की पूरी प्रक्रिया खत्म हो जाएगी.

इसको लेकर भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से तैयारी की जा रही है, जिसमें लोगों को कैश जमा करने की सुविधा भी दी जाएगी.

अभी तक आप थर्ड पार्टी ऐप के जरिए एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं, यानी बिना एटीएम के भी पैसे निकालने की सुविधा है. अब खाते में पैसे जमा करने की सुविधा भी इसी तरह मिलेगी.

कुल मिलाकर आने वाले कुछ सालों में एटीएम से जुड़े सारे काम आपके फोन से ही पूरे हो जाएंगे. यूपीआई के जरिए आप बैंकिंग से जुड़ा हर काम कर सकते हैं।

इस समय भारत समेत कई देशों में यूपीआई का इस्तेमाल हो रहा है, हर छोटी-बड़ी दुकान में यूपीआई के जरिए भुगतान किया जा रहा है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App