8th Pay Commission: 8वें वेतन आयोग का गठन, आ गया कर्मचारियों के लिए खास अपडेट

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: 8th Pay Commission. केंद्र सरकार के अधीन काम कर रहे लाखों केंद्रीय कर्मचारियों के उनके वेतन और भत्ते में बढ़ोतरी उम्मीद का इंतजार कर रहे हैं। तो वही मौजूदा समय में देश में लोकसभा चुनाव चल रहे हैं, जिससे बताया जा रहा हैं कि सरकार जल्द ही कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे सकती है।

लेटेस्ट रिपोर्ट में बताया जा रहा है, कि केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन भत्ते के लिए आठवां वेतन आयोग का गठन जल्द ही किया जाएगा। जिससे केंद्र सरकार के द्वारा इन कर्मचारियों  के लिए प्रस्ताव आगे बढ़ रहा है। कर्मचारियों को उनके वेतन और कई तरह के भत्ते मिलते हैं। इसमें कोई दो राय नहीं है इस महंगाई के समय केंद्रीय कर्मचारियों के आठवें वेतन आयोग लागू होने से वेतन में वृद्धि होगी।

मौजूदा समय में 7वें वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों का मूल वेतन 18,000 रुपये है, हालांकि, इसे 8वें वेतन आयोग के तहत संशोधित किया जाएगा। जिससे कर्मचारियों के नए मूल वेतन की गणना फिटमेंट फैक्टर के आधार पर पुराने सैलरी से की जाएगी।

हो जाएगी इतनी तक सैलरी

दरअसल आप को बता दें कि सैलरी को फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) के हिसाब से बढ़ाया गया। जिससे यहां पर इसे 2.57 गुना रखा गया। इससे मूल सैलरी 18000 रुपए की गई। ध्यान देने वाली बात यह हैं, कि यदि सरकार के द्धारा 8वें वेतन आयोग में इसी फॉर्मूले को आधार माना जाता है, जिससे इस आधार पर कर्मचारियों का फिटमेंट 3.68 गुना किया जा सकता है।

यहां पर कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में 44.44% की वृद्धि हो सकती है। तो 8वें वेतन आयोग में फिटमेंट फैक्टर की अधिकतम रेंज के तहत न्यूनतम सैलरी 26000 रुपए हो सकती है।

जानिए कब लागू होगा 8वां वेतन आयोग

ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों के मन में सवाल होगा कि 8वां वेतन आयोग का गठन कब होगा? इसके लिए आप को बता दें कि वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने भी लोकसभा में इससे साफ इनकार किया था। हालांकि, सूत्रों की मानें तो वेतन आयोग का गठन समय आने पर होगा। क्योंकि कर्मचारियों की मांग तेजी पकड़ने वाली है, जिससे सरकार के द्धारा 8वां वेतन आयोग का गठन का फैसला आने वाले समय में कभी भी लिया जा सकता है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App