Business idea: गर्मी के मौसम में उगाए ये सब्जियां, होगी लाखों में कमाई

Avatar photo

By

Sanjay

Business idea: गर्मी के मौसम में उगाए ये सब्जियां, होगी लाखों में कमाई

गर्मियां आते ही बाजार में सब्जियां बदल जाती हैं। एक समय था जब सब्जी मंडियां केवल सर्दियों के मौसम में ही हरी सब्जियों से गुलजार रहती थीं.

लेकिन आजकल लगभग सभी सब्जियों के बीज और किस्में उपलब्ध हो गई हैं जो गर्मियों में भी फलती-फूलती हैं। फिर भी गर्मियों की कुछ सब्जियाँ खास होती हैं। गर्मियों में लौकी, भिंडी, करेला, टिंडा, तोरई, खीरा जैसी सब्जियां बाजार में बिकती हैं।

क्यारियों, गमलों में बागवानी

हालाँकि, अगर गर्मियों में आपको अपने किचन गार्डन से हरी और ताज़ी सब्जियाँ खाने को मिलती हैं, तो इससे बड़ी खुशी की कोई बात नहीं हो सकती। इसलिए अगर आपके घर में कुछ कच्ची जमीन है तो आप उस जमीन पर एक शानदार किचन गार्डन बना सकते हैं.

लेकिन जमीन न हो तो भी कोई फर्क नहीं पड़ता. छत या बालकनी होने पर भी बागवानी संभव है। आजकल उन्नत किस्म की सब्जियों के बीज गमलों में भी खूब पनपते हैं। अगर आपको बागवानी का थोड़ा सा भी शौक है तो गर्मी न सिर्फ बेहतरीन और सेहतमंद सब्जियों का मौसम बन जाएगी।

उच्च तापमान प्रतिरोधी बीज

देश के अधिकांश हिस्सों में गर्मियों का तापमान आमतौर पर 70 डिग्री फ़ारेनहाइट से अधिक हो जाता है। इसलिए चाहे बैंगन हो, खीरा हो, कद्दू हो, भिंडी हो, टमाटर हो, हरी मिर्च हो, तोरई हो, लौकी आदि हो, इनके बीजों को इस तरह से प्रोसेस किया जाता है कि वे 35 से 40 डिग्री सेल्सियस तक का तापमान आराम से सहन कर सकें।

इसलिए, अब गर्मियों में शिमला मिर्च, खीरा, भिंडी, तोरई, टिंडा, लोबिया, बीन्स सब कुछ उगाना बहुत आसान है। चूंकि इस मौसम में खीरे और टमाटर की मांग बहुत अधिक हो जाती है इसलिए बाजार में ये महंगे मिलते हैं.

ऐसे में अगर आप अपने बगीचे में ग्रीष्मकालीन किस्म के टमाटर और खीरे उगाते हैं, तो आप अच्छा खाएंगे और आपकी जेब पर भी बोझ नहीं पड़ेगा।

टमाटर, खीरा

प्रत्येक व्यक्ति को अपने बगीचे में विशेष रूप से कुछ सब्जियाँ उगानी चाहिए। इनमें टमाटर सबसे पहले आता है. किचन में टमाटर का इस्तेमाल हर समय किया जाता है, चाहे कोई सब्जी बनानी हो, चटनी बनानी हो या फिर तड़का लगाना हो। इसलिए गर्मी के मौसम में इसे घर के बगीचे में, चाहे जमीन में, छत पर या बालकनी में गमलों में उगाया जा सकता है।

इन दिनों में चेरी टमाटर या सामान्य टमाटर के पौधे लगाने चाहिए। ये खाने में खट्टे होते हैं और स्वाद में भी अच्छे होते हैं. इसी तरह गर्मियों में अपने बगीचे में खीरा उगाएं. खीरे के पौष्टिक तत्वों से हम सभी परिचित हैं।

खीरा सलाद, रायता बनाने के साथ-साथ चेहरे को खूबसूरत बनाने में भी बहुत उपयोगी होता है। अब लोग खीरे का जूस भी शौक से पीते हैं। गर्मियों में स्थानीय खीरा 50-60 रुपये प्रति किलो से कम नहीं मिलता.

भिंडी

भिंडी भी एक ऐसी सब्जी है जो हर किसी को पसंद आती है. खासकर बच्चे भिंडी के दीवाने होते हैं. भिंडी को किचन गार्डन में बहुत आसानी से लगाया या उगाया जा सकता है। चाहे आप पौधे नर्सरी से खरीदें या बीज से लगाएं। भिंडी कम देखभाल से भी अच्छी तरह पनपती है। इसके लिए आवश्यक उर्वरकों एवं प्राकृतिक कीटनाशकों का छिड़काव करना चाहिए। क्योंकि इसमें कीड़े जल्दी लग जाते हैं.

लौकी

गमलों के ऊपर लकड़ी का सहारा देकर लौकी उगाना अब बहुत आसान हो गया है। हरी लौकी को जाली पर लटकते हुए देखना आंखों से ज्यादा जीभ और पेट को अच्छा लगता है। इसलिए अपने ग्रीष्मकालीन बगीचे में लौकी की बेल लगाएं। लौकी की सब्जी बनती है, जूस बनता है, रायता बनता है, कोफ्ते बनते हैं और यूट्यूब के इस जमाने में लौकी से कम से कम 4 दर्जन से ज्यादा ऐसे व्यंजन भी बनते हैं, जो हर किसी को पसंद आते हैं.

धनिया, पुदीना और प्याज

गर्मियों की सब्जियों की लिस्ट बहुत लंबी है, इसलिए अपनी पसंद की सब्जियां उगाएं। लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं जो हर किचन गार्डन में बिना किसी समझौते के होनी चाहिए, चाहे दिन गर्मी के हों या सर्दी के। इनमें हरा धनिया, पुदीना, हरा प्याज और हरा लहसुन शामिल हैं।

अगर ये हमारे बगीचे में हैं तो भले ही सब्जी न बनी हो, चटनी के साथ इन्हें खाने का विकल्प मौजूद रहता है. गर्मियों की अपनी पसंदीदा सब्जियाँ होती हैं, जिनमें से कई आप घर पर उगा सकते हैं। इससे परिवार के सदस्यों को न सिर्फ स्वादिष्ट सब्जियां खाने को मिलेंगी, बल्कि प्रकृति के करीब बढ़ने का मौका भी मिलेगा, जो तन और मन दोनों के लिए अच्छा होगा.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App