7th Pay Commission: होली से पहले कर्मचारियों को मिला बड़ा तोहफा, DA के साथ हुआ बड़ा ऐलान!

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली 7th Pay Commission Update: केंद्र के बार अब राज्यों ने भी अपने कर्मचारियों के डीए यानि कि डीए में इजाफा शुरु कर दिया है। इस कड़ी में एक राज्य सरकार ने कर्मचारयों के लिए डीए और पेंशनर्स के लिए डीए में 4 फीसदी का ऐलान किया है। इसी के साथ में राज्य में सरकारी कर्मचारियों का डीए और डीआर बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा।

राज्य सरकार ने कहीं ये बात?

राज्या सरकार ने एक बयान में कहा कि दरों में संशोधन के बाद डीए से बढ़ाकर 50 फीसदी कर दिया गया है। वहीं नई दर एक जनवरी 2024 से लागू होगी। बयान के मुताबिक, सरकारी कर्मचारियों को बढ़ा हुआ डीए उनके मार्च 2024 की सैलरी के साथ में मिलना शुरु हो जाएगा। इसके साथ में ही जनवरी और फरवीर महीने का बकाया पेमेंट मई महीने में किया जाएगा।

इसके साथ में ही राज्य सरकार ने अपने पेंशनधारकों और परिवारिक पेंशनधारकों को एक जनवरी 2024 से डीआर के आदेश भी जारी कर दिया है। उनको अप्रैल 2024 में देय उनकी मार्च 2024 पेंशन के साथ में डीआर का पेमेंट भी किया जाएगा और जनवरी एवं फरवरी के बाकी पेमेंट मई महीने में किया जाएगा।

केंद्र ने भी डीए में किया 4  फीसदी ब्याज

इससे पहले केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के डीए और पेंशनधारकों के डीआर में 4 फीसदी इजाफे का ऐलान किया गया है।इसकी मूल सैलरी 46 फीसदी की दर से 4 फीसदी का इजाफा किया गया है।

इससे पहले केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारयों के डीए और पेंशनधारकों के डीए में 4 फीसदी इजाफे का ऐलान किया गया है। इसके तहत मूल सैलरी और पंशन की 46 फीसदी की दर से 4 फीसदी का इजाफा किया गया है।

अब केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 50 फीसदी हो गया है। सरकार के अनुसार, डीए और डीआर दोनों की वजह से खजाने पर 12868 करोड़ रुपये का सालाना खर्च आएगा। इससे केंद्र सरकार के करीब 49.18 लाख कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशनधारकों को लाभ होगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App