Ayushman Card: मुफ्त इलाज कराना चाहते हैं तो जल्द बनवाएं आयुष्मान कार्ड, जानिए कौन हैं पात्र

Avatar photo

By

Sanjay

Ayushman Card:राज्य सरकार के साथ-साथ केंद्र सरकार भी लोगों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चला रही है. इन योजनाओं से गरीब एवं जरूरतमंद लोगों को लाभ मिल रहा है।

अगर आप भी किसी योजना के पात्र हैं तो जाहिर सी बात है कि आप इन योजनाओं से जुड़कर फायदा उठा सकते हैं। इस योजना का नाम आयुष्मान भारत योजना है. अगर आप मुफ्त इलाज की सुविधा लेना चाहते हैं तो आपको आयुष्मान कार्ड बनवाना होगा। आइये इसकी पात्रता सूची और इसका विवरण विस्तार से जानते हैं।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

अगर आप पात्र हैं तो आपको पसाय के जन सेवा केंद्र पर जाकर आसानी से आवेदन करना होगा। इसके बाद यहां जाकर पात्रता जांचनी होगी। इसके साथ ही इससे संबंधित सभी जरूरी दस्तावेजों को इकट्ठा कर सत्यापित करना होगा. इसके बाद जांच में सही पाए जाने पर आवेदन किया जाता है।

आयुष्मान योजना के तहत मिलने वाला लाभ

आयुष्मान योजना के तहत मिलने वाले लाभ की बात करें तो जो लोग पात्र हैं और जो आयुष्मान कार्ड बनवाते हैं, वे इस कार्ड के माध्यम से आयुष्मान योजना के तहत पंजीकृत अस्पताल में 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करा सकते हैं।

जानें कौन हैं पात्र

आयुष्मान योजना के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी पात्रता जांचनी होगी। अगर आप पात्र सूची में आते हैं तो इस योजना से जुड़कर लाभ उठा सकते हैं। इस योजना में पात्रता की बात करें तो लोग असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं। इसके साथ ही वह दिहाड़ी मजदूर के तौर पर भी काम करता है.

वे लोग जो ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं। जो लोग निराश्रित या आदिवासी हैं। जो लोग अनुसूचित जाति या जनजाति से आते हैं। जिनके परिवार में कोई विकलांग व्यक्ति है। वह आसानी से इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App