Air Travel: फ्लाइट से यात्रा करने वाले ध्यान दें, सरकार ने बदल लिए ये पुराने नियम और लिया बड़ा फैसला

By

Sarita

नई दिल्ली : देश में हवाई यात्रा (Air New Rule) करने वाले यात्रियों की संख्या इस समय बहुत ही तेजी से बढ़ती हुई दिख रही है। आज के समय में ज्यादातर लोग फ्लाइट से ट्रेवल करना पसंद करते हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि बहुत ही कम समय में लोग जहां उन्हें जाना होता है वहां पहुंच जाते हैं।

ऐसे में लोगों का समय भी बच जाता है। फ्लाइट की यात्रा काफी आरामदायक भी होती है। ऐसे में सरकार ने हवाई यात्रियों के हित में एक बड़ा फैसला लिया है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

अब फ्लाइट की टिकट में जबरदस्ती भोजन का शुल्क शामिल नहीं होगा। इतना ही नहीं इसके साथ ही यदि किसी ग्रुप में 12 साल की उम्र तक का कोई बच्चा है, तो उसे अपने परिवार के साथ ही सीट भी दिया जायेगा, इसके लिए आपको कोई पैसा नहीं देना होगा।

केंद्र सरकार के नागरिक उड्डयन महानिदेशक (Directorate General of Civil Aviation (DGCA) से मिली जानकारी के मुताबिक, अब कोई एयरलाइन यात्रियों से मील, स्नैक्स, ड्रिंक इत्यादि के लिए चार्ज अनिवार्य रूप से नहीं ले सकते हैं। यानी आप एयर इंडिया जैसी फुल सर्विस कैरिअर से ट्रेवल कर रहे हैं, तो आप चाहें तो मील चार्जेज का भुगतान नहीं भी कर सकते हैं।

बच्चों की सीट के लिए कोई चार्ज नहीं!

डीजीसीए के रिवाइज्ड सरकुलर में यह भी बताया गया है कि अपने पेरेंट के साथ ट्रेवल करने वाले बच्चों से एयरलाइन कोई प्रीफर्ड सीट चार्ज नहीं करेगी। 12 साल या इससे कम उम्र के बच्चों के लिए कोई पैसा नहीं देना होगा। बिना शुल्क दिए बच्चों को अपने पैरेंट्स के बगल वाली सीट अलॉट कर दी जाएगी। पहले बच्चों को साथ में सीट आवंटित करने के लिए एयरलाइन कुछ पैसे भी वसूलती थी, मगर अब ऐसा नहीं होगा।

वहीं दूसरी तरफ हवाई यात्रियों की संख्या नया रिकॉर्ड बना चुकी हैं। 21 अप्रैल 2024 को कुल 6128 उड़ानों में रिकॉर्ड 4,71,751 हवाई यात्रियों ने घरेलू हवाई यात्रा की है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर डेटा शेयर करते हुए लिखा – भारत में घरेलू विमानन में अभूतपूर्व वृद्धि देखी जा रही है, जो ठोस नीतियों, आर्थिक विकास और कम लागत वाले वाहकों के विस्तार जैसे कारकों से प्रेरित है।

जैसे-जैसे अधिक लोगों को हवाई यात्रा की सुविधा मिलेगी, इस क्षेत्र के आगे बढ़ने की उम्मीद है। 21 अप्रैल 2023 को 5899 फ्लाइट्स में 4,28,389 यात्रियों ने उड़ान भरा था. और 21 अप्रैल 2024 को कुल 6128 उड़ानों में कुल 4,71,751 यात्रियों ने उड़ान भरा है।

Sarita के बारे में
Sarita Sarita Singh brings over 8 years of media experience to Timesbull.com. From crime to entertainment, her writing captivates readers. Her journey started small, then blossomed at Rajasthan Patrika, India.com, and News 24 Digital. Now, she thrives on diverse content creation at Timesbull.com. A master storyteller, Sarita's future shines bright. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App