Aayushman Yojana:बड़ी राहत, मुफ्त में बनवाएं आयुष्मान कार्ड, 5 लाख रुपये तक की बीमारी का इलाज मुफ्त

Avatar photo

By

Govind


Aayushman Yojana: गरीबों को इलाज कराने में दिक्कत न हो, इसके लिए केंद्र सरकार ने आयुष्मान योजना शुरू की थी। इसके तहत पंजीकृत लोगों को 5 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता मिलती है।

सरकार से आर्थिक मदद पाने के लिए आपको आयुष्मान कार्ड बनवाना होगा। पहले इस कार्ड को बनवाने के लिए 30 रुपये का शुल्क देना पड़ता था. कोरोना काल में मोदी सरकार ने लोगों को बड़ी राहत दी है. अब कोई भी व्यक्ति बिल्कुल मुफ्त में आयुष्मान भारत कार्ड बनवा सकता है और यात्रा के लिए वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकता है।

आयुष्मान कार्ड के लाभ

आयुष्मान भारत योजना के तहत कार्डधारक अपनी बीमारियों का इलाज सरकारी अस्पतालों में आसानी से करा सकते हैं। इससे उन्हें इलाज के लिए पॉलिसी का पैसा मिल सकेगा. इस कार्ड के जरिए हर परिवार को इलाज के लिए प्रति वर्ष 5 लाख रुपये दिए जाते हैं.

कार्ड कैसे बनाये

कार्ड बनवाने के लिए आपको सरकारी स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करना होगा। या आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के बाद अभियान से जुड़े सभी कर्मचारी आपके घर आएंगे और पूरी जानकारी लेंगे। इसके बाद आपको आयुष्मान कार्ड भी मिल जाएगा. यह कार्ड पीवीसी के रूप में होगा. यानी यह बिल्कुल एटीएम जैसा दिखता है। ये भी बुरा नहीं होगा. यह कार्ड निःशुल्क दिया जाएगा।

कार्ड निःशुल्क बनाये जा सकते हैं

सरकार द्वारा निःशुल्क आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए भी विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत आप भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. इसे गोल्डन कार्ड के नाम से भी जाना जाता है. इस कार्ड के माध्यम से लाभार्थियों को 5 लाख रुपये तक की चिकित्सा सुविधा मिलने का प्रावधान है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App