7TH PAY COMMISSION: केंद्रीय कर्मचारियों की खुशी का नहीं ठिकाना, इस तारीख तो मिलेगा 18 महीने का डीए एरियर

Avatar photo

By

Vipin Kumar

7TH PAY COMMISSION: केंद्रीय कर्मचारियों की अब मौज आने वाली है, क्योंकि सरकार की तरफ से अब एक नहीं बल्कि दो-दोग गिफ्ट मिलने वाले हैं। सरकार की ओर से अब केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स की बल्ले-बल्ले होने वाली है। सरकार महंगाई भत्ते(डीए) में बढ़ोतरी के साथ फिटमेंट फैक्टर में इजाफा किया जाना संभव माना जा रहा है।

इतना ही नहीं अटका पड़ा तीन छमाही का डीए एरियर का पैसा भी मिलने वाला है, जो किसी बड़े गिफ्ट की तरह होगा। इससे कर्मचारियों और पेंशनभोगियों की मौज आने बिल्कुल तय है जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगा।

सरकार ने आधिकारिक रूप से तो यह फैसला नहीं लिया गया है, लेकिन मीडिया की खबरों में जल्द का दावा किया जा रहा है। सरकार इस पर जल्द ही मुहर लगाने का निर्णय ले सकती है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी।

अकाउंट में जल्द आएगा अटका पड़ा डीए एरियर

मोदी सरकार की ओर से अटका पड़ा 18 महीने का डीए एरियर का पैसा जल्द ही अकाउंट में आने वाला है जो किसी बड़े गिफ्ट की तरह है। इसका फायदा करीब एक करोड़ से ज्यादा परिवारों को होना है, जो किसी बूस्टर डोज बनेगा। आपके दिमाग में सवाल उठ रहा होगा कि कितनी रकम अकाउंट में आएगी।

जानकर खुशी होगी कि उच्च श्रेणी के कर्मचारियों के अकाउंट में करीब 2 लाख रुपये से ज्यादा आने तय हैं। सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण काल में 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक का डीए एरियर का पैसा नहीं भेजा था। तभी से केंद्रीयकर्मी और पेंशनर्स डीए एरियर की मांग लगातार करते आ रहे हैं जिस पर मुहर लगना बिल्कुल तय है। सरकार लोकसभा चुनाव से पहले यह फैसला ले सकती है।

महंगाई भत्ता भी बढ़ेगा

केंद्र सरकार की तरफ से कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते(डीए) में 4 फीसदी का इजाफा होना तय माना जा रहा है। इसके बाद यह बढ़कर 50 फीसदी हो हो जाएगा, जिससे बेसिक सैलरी में रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी होगी। वैसे वर्तमान में 46 प्रतिशत डीए का लाभ मिल रहा है।

सरकार जल्द ही इस पर चौंकाने वाला फैसला ले सकती है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी। सरकार ने आधिकारिक रूप से यह फैसला नहीं लिया है, लेकिन मीडिया की रिपोर्ट्स जल्द की बात की जा रही है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App