7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारी का इंतजार खत्म! इस तारीख को डीए में होगी बंपर बढ़ोतरी

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः अगर आपके घर परिवार में कोई शख्स केंद्रीय कर्मचारी है तो फिर अब किस्मत चमकने जा रही है। सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी के साथ-साथ फिटमेंट फैक्टर में इजाफा होने जा रहा है, जो किसी बड़ी सौगत की तरह होगा।

मामै जा रहा है कि सरकार डीए में 4 फीसदी का इजाफा करने वाली है, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। इससे सैलरी में बंपर बढ़ोतरी होगी, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। यह बढ़ोतरी महंगाई के सीजन में किसी बूस्टर डोज की तरह साबित होगी।

सरकार यह फैसला 20 फरवरी तक ले सकती है। दूसरी ओर सरकार ने आधिकारिक रूप से तो यह फैसला नहीं लिया गया है, लेकिन मीडिया की खबरों में यह खूब दावा किया जा रहा है। डीए बढ़कर कितना हो जाएगा, यह जानने के लिए आपको हमारा आर्टिकल ध्यान से पढ़ना होगा।

डीए में होगी तगड़ी बढ़ोतरी

केंद्र सरकार की तरफ से डीए में 4 फीसदी बढ़ोतरी की चर्चा तेजी से चल रही है। इसके बाद डीए बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा, जिससे बेसिक सैलरी में ठीक ठाक इजाफा होना है। मौजूदा समय में कर्मचारियों और पेंशनर्स को 46 फीसदी डीए का फायदा मिल रहा है, जिसे बढ़ाने की प्रकिया अब तेजी से चल रही है।

अगर सरकार ने अब डीए बढ़ाया तो महंगाई के सीजन में यह किसी बूस्टर डोज की तरह होगा। सरकार ने आधिकारिक तौर पर तो कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में इस तरह का दावा तेजी से चल रहा है। वैसे भी केंद्र सरकार हर साल डीए में दो बार इजाफा करती है, जिसकी दरें 1 जनवरी और एक जुलाई से प्रभावी मानी जाती हैं। इस छमाही की दरें 1 जनवरी से लागू मानी जाएंगी।

फिटमेंट फैक्टर में होगा इजाफा

केंद्र की मोदी सरकार फिटमेंट फैक्टर में भी तगड़ी बढ़ोतरी कर सकती है, जो हर किसी के लिए वरदान की तरह साबित होगी। सरकार फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 2.60 गुना से 3.0 गुना कर सकती है, जिससे सैलरी में बंपर बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। लंबे समय से केंद्रीय कर्मचारी वर्ग फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की मांग करते आ रहे हैं जिन्हें अब सरकार के फैसला का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App