नई दिल्ली। अगर कोई अपने परिवार के जरुरत के हिसाब से कार खरीदना चाहता है और उसके पास पर्याप्त बैलेंस नहीं होता है तो, ऐसे में अक्सर लोग सस्ती और टिकाऊ गाड़ी की तलाश करते हैं। आज ये आर्टिकल खास उन्हीं लोगों के लिए है, जो 5 लाख के भीतर अच्छी कार खरीदना चाहते हैं। आइये आपको देश की 3 सबसे सस्ती हैचबैक कार के बारे में बताते हैं।

Maruti Alto 800: मारुति ऑल्टो अपनी कंपन की सबसे ज्यादा सफल कार है जो बहुत कम बजट में लंबी माइलेज के लिए पसंद की जाती है, कंपनी ने इसके आठ वेरिएंट मार्कट में उतारे हैं।

मारुति ऑल्टो के इंजन की बात करें तो इसमें दिया गया है 796 सीसी का इंजन जो 0.8 लीटर क्षमता वाला पेट्रोल इंजन है यह इंजन 41 पीएस की पावर और 60 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है जिसके साथ दिया गया है 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स।

इस कार की माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये कार पेट्रोल पर 22.05 किलोमीटर प्रति लीटर और सीएनजी पर 31.59 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है, मारुति ऑल्टो की शुरुआती कीमत 3.15 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल में जाने पर 4.82 लाख रुपये तक हो जाती है।

Tata Tiago: स्वदेशी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स की तरफ से आने वाली टियागो हैचबैक कार को भी इसके माइलेज और कीमत की वजह से लोग काफी प्यार देते हैं। वहीं सबसे खास बात यह है कि इस कार को ग्लोबल एनकैप से 4 स्टार की सुरक्षा रेटिंग प्राप्त है। फीचर्स की बात करें तो, कार में 15 इंच का एलॉय व्हील के साथ रियर डिफॉगर, 7 इंच का ट्च स्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया है। इस सिस्टम को ऐप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो से कनेक्ट कर सकते हैं। वहीं इसमें ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, कूल्ड ग्लव बाक्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसकी कीमत 4.99 लाख रूपए से शुरू होती है।

Maruti Celerio: मारुति सेलेरियो अपनी कंपनी की एक पॉपुलर कार है जिसे कंपनी ने हाल ही में स्पोर्टी डिजाइन के साथ पेश किया है, कंपनी ने इस कार को सात वेरिएंट के साथ लॉन्च किया है।

इस कार में दिया गया है 998 सीसी का 1 लीटर पेट्रोल इंजन जो 67 पीएस की पावर और 89 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है और इसके साथ 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। इसकी भी शुरूआती कीमत 4.99 लाख रूपए है।

Recent Posts

Latest Hindi News: Timesbull पर पढ़ें हिन्दी न्यूज़ देश और दुनिया से, जाने व्यापार, बॉलीवुड, खेल...