Maruti Ertiga को बेचने के लिए कंपनी ने किया ये काम, घट गया वेटिंग पीरियड

Avatar photo

By

Saurav Kumar

Maruti Ertiga Waiting Period: मारुति अर्टिगा (Maruti Ertiga) कंपनी की लोकप्रिय 7-सीटर एमपीवी है। जिसकी बाजार में भारी डिमांड के बीच काफी लंबी वेटिंग पीरियड चल रही है। इसी परेशानी को दूर करने के लिए कंपनी ने मानेसर स्थित अपने नए प्लांट से अर्टिगा के प्रोडक्शन को शुरू कर दिया है। कंपनी की माने तो इस नए प्लांट से सालाना 1 लाख कारों का प्रोडक्शन किया जाएगा। जिससे कंपनी की सालाना प्रोडक्शन की क्षमता 9 लाख यूनिट तक बढ़ जाएगी।

वेटिंग पीरियड में आएगी 3 से 6 महीने की कमी

कंपनी ने बताया है कि अर्टिगा के पेट्रोल और सीएनजी दोनों वेरिएंट मानेसर स्थित नए प्लांट के असेंबली लाइन से निकलने वाली पहली कार है। प्रोडक्शन बढ़ने से मारुति अर्टिगा (Maruti Ertiga) पर मिलने वाले वेटिंग पीरियड में 3 से 6 महीने की कमी आ सकती है। आपको बता दें कि मानेसर प्लांट में Maruti S-Presso, Brezza, XL6, WagonR, Celerio और Ciaz की प्रोडक्शन होती है। अब इसमें अर्टिगा भी शामिल हो गई है।

सालाना 40 लाख कारों का प्रोडक्शन

मारुति सुजुकी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हिसाशी टेकुची की माने तो कंपनी का लक्ष्य आने वाले 7-8 सालों में अपने प्रोडक्शन को लगभग दोगुना करके 40 लाख वाहन प्रति वर्ष पर पहुँचाने की है। कंपनी ने 1,00,000 वाहन प्रोडक्शन प्रति वर्ष क्षमता व्रिधि करके इस ओर अपना कदम बढ़ा दिया है। हिसाशी टेकुची का कहना है कि क्षमता व्रिधि से कंपनी अपने ग्राहकों को तेजी से सर्विस उपलब्ध करा पाएगी और प्रति वर्ष 23.5 लाख यूनिट प्रोडक्शन की ओवरऑल कैपेसिटी में भी इजाफा होगा।

Maruti Ertiga के इंजन स्पेसिफिकेशन्स

एमपीवी सेगमेंट की लोकप्रिय 7-सीटर कार मारुति अर्टिगा (Maruti Ertiga) में 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन लगा है। जो 103Ps पावर और 137Nm टॉर्क पैदा करता है। कंपनी ने इसमें सीएनजी का विकल्प भी दिया है। यानी यह काफी किफायती कार भी है। इसके माईलेज की बात करें तो पेट्रोल पर इसमें 20.51 किलोमीटर प्रति लीटर और सीएनजी पर इसमें 26.11 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माईलेज मिलता है।

Saurav Kumar के बारे में
Avatar photo
Saurav Kumar राजनीतिक विज्ञान में स्नातकोत्तर सौरभ कुमार साल 2022 से टाइम्सबुल से जुड़े है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत यहीं से की है और यहां ऑटोमोबाइल की खबरें लिखते है। अगर आपको खबर से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या हो तो [email protected] पर संपर्क करें। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App