HomeऑटोमोबाइलWagonR और Punch से ज्यादा बिकी ये 7 सीटर कार, लोगों को...

WagonR और Punch से ज्यादा बिकी ये 7 सीटर कार, लोगों को काफी पसंद आ रहे इसके फीचर्स और स्पेस

Maruti Ertiga: देश के कार बाजार में मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की कारों को काफी पसंद किया जाता है। कंपनी ने पिछले साल यानी दिसंबर 2022 में एक लाख से भी ज्यादा गाड़ियों की बिक्री की है। इस दौरान कंपनी की प्रीमियम हैचबैक मारुति बलेनो (Maruti Baleno) की बिक्री सबसे ज्यादा हुई।

पिछले ही साल कंपनी ने अपनी इस कार के फेसलिफ्ट वर्जन को बाजार में उतारा था। जिसे लोगों ने काफी पसंद किया और इसकी बिक्री में इजाफा भी हो गया। इससे पहले मारुति वैगनआर (Maruti WagonR) का नाम कंपनी की टॉप सेलिंग कार में रहा और कुछ दिनों तक मारुति ऑल्टो भी कंपनी की बेस्ट सेलिंग कार बनी थी।

लेकिन दिसंबर 2022 में जारी किए गए टॉप-10 बेस्ट सेलिंग कार की लिस्ट से मारुति ऑल्टो (Maruti Alto) बाहर हो गई है और मारुति वैगनआर (Maruti WagonR) दसवें नंबर पर पहुँच गई है। ऐसे में हम कह सकते हैं की कंपनी की ऐसी कार जिनका नाम सेल के मामले में हमेशा टॉप पर रहता था, वो अब काफी नीचे हो गई है।

वहीं कभी टॉप-5 कारों की लिस्ट में भी शामिल नहीं होने वाली मारुति अर्टिगा (Maruti Ertiga) का नाम इस बार सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर शामिल किया गया है। कंपनी ने पिछले साल दिसंबर 2022 के महीने में अपनी बेहतरीन 7-सीटर एमपीवी Maruti Ertiga के कुल 12,273 यूनिट्स को सेल किया है।

यह भी पढ़ें:-माइलेज और पॉवर का बेजोड़ संगम, बाजार में आई ABS के साथ नई Bajaj Platina 125, जानें कीमत

Maruti Ertiga के स्पेसिफिकेशन्स

कंपनी अपनी पॉपुलर 7-सीटर एमपीवी मारुति अर्टिगा (Maruti Ertiga) में 1.5-लीटर का डुअलजेट पेट्रोल इंजन उपलब्ध कराती है। यह इंजन 103 bhp का अधिकतम पावर और 136.8 Nm का पिक टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है। इस पॉपुलर एमपीवी में कंपनी 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन का विकल्प भी ऑफर करती है। इस एमपीवी में सीएनजी किट भी लगाया गया है।

जिससे इसके इंजन की क्षमता 88 पीएस की पावर और 121.5 एनएम का टॉर्क जेनरेट करने की हो जाती है। पेट्रोल की तुलना में सीएनजी में इसकी पावर जेनरेट करने की क्षमता थोड़ी कम हो जाती है। इसके माइलेज की बात करें तो कंपनी इसमें 20.51 किलोमीटर प्रति लीटर का ARAI द्वारा प्रमाणित माइलेज उपलब्ध कराती है। इसका ब्रेकिंग सिस्टम काफी बेहतर है और इसमें कंपनी आरामदायक ड्राइव के लिए आधुनिक सस्पेंशन सिस्टम भी उपलब्ध कराती है।

यह भी पढ़ें:-Royal Enfield के बाद अब विश्व की 120 साल पुरानी कंपनी बनाएगी Electric Bike

Maruti Ertiga के फीचर्स और कीमत

मारुति अर्टिगा (Maruti Ertiga) एमपीवी में कई आधुनिक फीचर्स दिए गए हैं। जिनमें एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले की कनेक्टिविटी वाला टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इंजन स्टार्ट स्टॉप बटन, ईबीडी के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, फॉग लाइट्स जैसे आधुनिक फीचर्स शामिल हैं। वहीं इसमें आपको कई बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स भी देखने को मिल जाएंगे। इसमें कंपनी काफी जगह ऑफर करती है।

कंपनी अपनी इस कार में 209 लीटर का बूट स्पेस उपलब्ध कराती है। वहीं अगर इसके थर्ड रो की सीटों को फोल्ड कर दें तो इसका बूट स्पेस बढ़कर 550 लीटर का हो जाता है। Maruti Ertiga के कीमत की बात करें तो कंपनी ने इसकी शुरुआती कीमत 8.35 लाख रुपये रखी है। जो टॉप वेरिएंट के लिए 12.79 लाख रुपये तक जाती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular