HomeबिजनेसRation Card: राशन कार्डधारकों पर टूटा मुसीबत का पहाड़, जानकर निकल आएंगे...

Ration Card: राशन कार्डधारकों पर टूटा मुसीबत का पहाड़, जानकर निकल आएंगे आपके भी आंसू

नई दिल्लीः अगर आप गरीबी श्रेणी में आते हैं तो तुरंत अपना राशन कार्ड कार्ड बनवा लें, क्योंकि सरकार की ओर से इन लोगों के लिए कई धाकड़ सुविधाएं चला रखी हैं। अगर आपके पास राशन कार्ड बना हुआ है तो फिर अब मोदी सरकार भी पीएम गरीब कल्याण अन्न योजन के तहत फ्री गेंहू, चावल का लाभ दे रही है, जिससे हर किसी के चेहरे पर काफी रौनक दिख रही है।

अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं तो फिर अब आप जल्द ही बनवा सकते हैं। इस बीच सरकार की ओर से राशन कार्डधारकों के लिए एक बड़ी जानकारी साझा की गई है, जिससे हर कोई कोई परेशना हो रहा है। सरकारी रिपोर्ट के मुताबिक, महीने की राशन वितरण प्रणाली को 15 तारीख तक समाप्त कर दिया जाता है, लेकिन इस बार ऐसा होता नहीं दिख रहा है।

कई जिलों तो ऐसे हैं, जहां अब लोगों को राशन की सुविधा भी मुहैया नहीं हो सकी है, जिससे हर किसी को निराशा दिख रही है। अगर आपके पास राशन कार्ड बना हुआ है तो फिर यह खबर ध्यान से पढ़ने की जरूरत है, जिससे आपको किसी प्रकार की परेशानी ना हो।

सरकारी जानकारी के अनुसार, कुछ जिलो में अभी तक भारतीय खाद्य न‍िगम की ओर से चावल का वितरण नहीं किया गया है। इस कारण राशन की आपूर्त‍ि नहीं हो पा रही है।

इसे भी पढ़ेंः E-Shram Card: ई-श्रम कार्डधारकों के लिए सरकार ने खोला खजाने का पिटारा, अब एक लाख सहित मिल रहे यह बंपर फायदे

पैन कार्ड को लेकर बड़ा अपडेट, अप्रैल से पहले करवा लें यह काम, वरना बेकार हो जाएगा Pan Card

  • राशन कार्डधारको को गल्ला मिलने में हो रही देरी

वहीं, कुछ कुछ राशन डीलरो को एफसीआई की ओर से गेहूं चावल और चीनी, चना तेल और नमक नहीं दिया है, जिससे लोगों को इंतजार करना पड़ रहा है। इससे लाखों लोगों को निराशा हाथ लग रही है। इन दुकानों पर राशन व‍ितरण के ल‍िए चावल पहुंचने का इंतजार क‍िया जा रहा है।

इस बीच विभागीय अधिकारियों के मुताबिक, जल्द ही दुकानों पर चावल पहुंचने ही वाला है, जिसके बाद वितरण का काम शुरू कर दिया जाएगा। व‍ितरण व्‍यस्‍था में गड़बड़ी के चलते जनवरी में कार्ड धारकों को राशन म‍िलने में पहले भी देरी का सामना करना पड़ा है।

  • इसलिए नहीं मिल रही राशन वितरण की मंजूरी

राशन डीलर पर गल्ला नहीं होने की वजह से वितरण करने की अनुमति का आदेश नहीं दिया जा रहा है। इससे प्‍वाइंट ऑफ सेल्‍स मशीन राशन व‍ितरण की इजाजत नहीं दे रही है। ऐसे में राशन कार्ड धारक न चाहकर भी इंतजार करने के लिए विवश दिख रहे हैं। वहीं, भारतीय खाद्य न‍िगम की तरफ से चावल आपूर्त‍ि में देरी क्‍यों हो रही है, इस पर अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।

जानकारी के लिए बता दें कि सरकार की ओर से गरीबों के लिए तमाम सुविधाएं चलाई जा रही हैं। लोग भी सरकारी की ओर से चलाई जा रही कई स्कीम का फायदा ले रहे हैं। अगर आप गरीब हैं तो सबसे पहले तो अपना राशन कार्ड बनवा लें, क्योंकि सरकार ऐसे लोगों के लिए नई-नई स्कीम चलाती रहती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular