आज ही बुक करें 700 Km की रेंज वाली ये Electric Car, कीमत नहीं है ज्यादा

Avatar photo

By

Saurav Kumar

Electric Car: चीनी कंपनी BYD ने भारत में अपनी नई इलेक्ट्रिक सेडन Seal को लॉन्च करने का फैसला कर लिया है। भारतीय मार्केट में बढ़ रही इलेक्ट्रिक कारों की मांग ने BYD को मजबूर किया है कि वह अपनी बेहतरीन सेडान भारत में लॉन्च करें।

इस इलेक्ट्रिक कार की खासियत इसकी रेंज है। यह सिंगल चार्ज में 700 किलोमीटर तक की रेंज देती है। आप आज ही इसके डीलरशिप पर जाकर को बुक कर सकते हैं। 2023 ऑटो एक्सपो में पेश हुई इस इलेक्ट्रिक कार को भारत में जल्द ही लॉन्च किया जाएगा। ऑटो एक्सपो में इस कार की खूबसूरती ने सभी का ध्यान आकर्षित किया था।

BYD Seal इसलिए देती है 700 Km का रेंज!

BYD ने इसे अपने ePlatform 3.0 आर्किटेक्चर पर बनाया है। इस आर्किटेक्चर की खासियत है कि यह काफी बैटरी एफिशिएंट है। इसके अंदर दो बैट्री पैक मिलने वाले है, जिसमें पहला 61.4 किलो वाट आवर का और दूसरा 82.5 किलोवाट आवर का होने वाला है। इसके बड़े बैटरी पैक से ही 700 किलोमीटर तक का रेंज मिल सकता है।

BYD Seal की कीमत है लाजवाब

फिलहाल भारत में BYD अपने दो इलेक्ट्रिक कारों को बेच रही है। अगर सील लॉन्च होती है तो यह तीसरी कार होगी। फिलहाल यह लॉन्च नहीं हुई है इसलिए इसकी कीमत का भी खुलासा नहीं किया गया है।

लेकिन लोग अनुमान लगा रहे हैं कि इसकी एक्स शोरूम कीमत 55 से 60 लाख रुपए के बीच हो सकती है। इसकी कीमत में यह गाड़ी सीधा Hyundai Ioniq 5, Volvo C40 Recharge और Kia EV 6 से टक्कर लेने वाली है।

Electric Cars है खास

भारत में इलेक्ट्रिक कार काफी ज्यादा महंगी है। यहां आपको सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार टाटा की तरफ से आने वाली टियागो (Tata Tiago EV) के रूप में मिलेगी जो ₹8 लाख की कीमत में बिकती है। इसके तुरंत बाद एमजी कॉमेट (MG Comet) आती है जो ऐसी कीमत में आ रही है।

इन दोनों के अलावा सभी इलेक्ट्रिक कारें 10 लाख रुपए से ज्यादा में बिक रही है। ऐसे में BYD के तरफ से लांच होने वाली सील की कीमत 50 लाख रुपए से ज्यादा होना, आम ग्राहकों को निराश कर सकता है। लेकिन आने वाले समय में बीवायडी के अलावा सभी कंपनियां अपनी इलेक्ट्रिक कारों को सस्ती करेगी।

इसके अलावा भारत में इलेक्ट्रिक कारों को बढ़ावा देने के लिए इसके इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी काफी ज्यादा खर्च किया जा रहा है। टाटा सहित कई कंपनियां चार्जिंग स्टेशंस लगाने पर खर्च कर रही है, जो आने वाले समय में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की मांग में बढ़ोतरी का कारण बनेगी।

Saurav Kumar के बारे में
Avatar photo
Saurav Kumar राजनीतिक विज्ञान में स्नातकोत्तर सौरभ कुमार साल 2022 से टाइम्सबुल से जुड़े है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत यहीं से की है और यहां ऑटोमोबाइल की खबरें लिखते है। अगर आपको खबर से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या हो तो timesbull@gmail.com पर संपर्क करें। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App