Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा होना चाहिए घर, जानिए मेन गेट से बेडरुम किस दिशा में होना चाहिए

Avatar photo

By

Sanjay

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में किस दिशा में क्या होना चाहिए। इसका उल्लेख कई वास्तु ग्रंथों में मिलता है। भवन का उल्लेख भास्कर तथा विश्वकर्मा प्रकाश सहित अन्य ग्रंथों में भी मिलता है।

वास्तु के अनुसार एक आदर्श घर का मुख्य द्वार पूर्व या उत्तर दिशा में ही होना चाहिए। यदि आपके घर का ढलान पूर्व, उत्तर या पूर्व-उत्तर-पूर्व की ओर है तो यह शुभ माना जाता है।

ऐसे में वास्तु के अनुसार घर के कमरे, हॉल, किचन, बाथरूम और बेडरूम एक खास दिशा में होने चाहिए। जिससे घर में कोई वास्तु दोष नहीं होता और लोग सुखी रहते हैं।

पूर्व दिशा– पूर्व दिशा सूर्योदय की दिशा है। इस दिशा से सकारात्मक और ऊर्जावान किरणें हमारे घर में प्रवेश करती हैं। यदि घर का मुख्य द्वार इस दिशा में हो तो बहुत अच्छा होता है। आप एक खिड़की भी रख सकते हैं.

पश्चिम दिशा– आपका रसोईघर या शौचालय इसी दिशा में होना चाहिए। इस बात का भी ध्यान रखें कि किचन और टॉयलेट एक-दूसरे के करीब न हों।

उत्तर दिशा– इस दिशा में घर में सबसे ज्यादा खिड़कियां और दरवाजे होने चाहिए। घर की बालकनी और वॉशबेसिन भी इसी दिशा में होना चाहिए। यदि मुख्य द्वार इस दिशा में हो तो अति उत्तम होता है।

दक्षिण दिशा – दक्षिण दिशा में किसी भी प्रकार का खुला स्थान, शौचालय आदि नहीं होना चाहिए। घर में इस जगह रखें भारी सामान। अगर इस दिशा में दरवाजा या खिड़की है तो घर में नकारात्मक ऊर्जा रहेगी और ऑक्सीजन का स्तर भी कम हो जाएगा। इससे घर में क्लेश बढ़ता है।

दक्षिण-पश्चिम दिशा– इस दिशा को नैत्रिय दिशा कहा जाता है। इस दिशा में कोई खुला स्थान यानि खिड़की या दरवाज़ा नहीं होना चाहिए। यहां घर के मुखिया का कमरा बनाया जा सकता है। इस दिशा में आप कैश काउंटर, मशीनें आदि रख सकते हैं।

घर का आंगन – यदि घर में आंगन न हो तो घर अधूरा होता है। घर के आगे और पीछे आंगन होना चाहिए, चाहे वह छोटा ही क्यों न हो। तुलसी, अनार, जामफल, मीठा या कड़वा नीम, आंवला आदि के अलावा घर के आंगन में सकारात्मक ऊर्जा देने वाले फूल वाले पौधे लगाएं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App