Chanakya Quotes: ऐसे स्वभाव वाली स्त्री से रहें सावधान, अगर उससे शादी की तो सब बर्बाद हो जाएगा

Avatar photo

By

Sanjay

Chanakya Quotes: महान विद्वान, शिक्षक, कुशल कूटनीतिज्ञ, रणनीतिकार और अर्थशास्त्री आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में मानव जीवन से जुड़े सभी पहलुओं का उल्लेख किया है।

उन्होंने अपने नीतिशास्त्र के माध्यम से सफल वैवाहिक जीवन के लिए कई सुझाव दिए हैं। इसके अलावा उन्होंने व्यक्ति के स्वभाव और गुणों के बारे में भी विस्तार से बताया है।

इसके अलावा आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में महिलाओं के कुछ स्वभाव के बारे में भी बताया है। आचार्य चाणक्य के अनुसार ऐसे स्वभाव वाली महिलाओं से सावधान रहना चाहिए, नहीं तो जीवन में सब कुछ बर्बाद हो सकता है। आइए जानते हैं उन स्वभावों के बारे में…

संस्कार

चाणक्य नीति में स्त्री मूल्यों को विशेष महत्व दिया गया है. नीति शास्त्र में चाणक्य ने लिखा है कि अच्छे संस्कार वाली स्त्री अपने घर को स्वर्ग बना देती है। वह अपने पति और उसके पूरे परिवार का ख्याल रखती है। जबकि जिस स्त्री में अच्छे संस्कार नहीं होते वह सब कुछ नष्ट कर देती है।

सुंदरता ही सब कुछ नहीं है

आचार्य चाणक्य के अनुसार स्त्री की सुंदरता ही सब कुछ नहीं होती. अगर कोई पुरुष किसी महिला की खूबसूरती देखकर उसे परखता है और उससे शादी कर लेता है।

तो उससे बड़ा मूर्ख इस पूरी दुनिया में कोई नहीं है. इसलिए शादी के लिए स्त्री की सुंदरता के बजाय उसके मूल्यों, उसके स्वभाव, उसकी विशेषताओं, उसके गुणों और अवगुणों के बारे में जानना चाहिए।

सुसंस्कृत महिला

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि अगर कोई स्त्री सुंदर नहीं है, लेकिन उसके संस्कार अच्छे हैं तो पुरुष को उससे विवाह कर लेना चाहिए। क्योंकि यही वह महिला है जो उसके भविष्य को खुशहाल बनाएगी। ऐसी स्त्री उसे उत्तम परिवार देती है।

आचार्य चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को मन की सुंदरता देखनी चाहिए तन की सुंदरता बिल्कुल नहीं देखनी चाहिए। जो औरत न तो दिल से खूबसूरत होती है और न ही परिवार की अहमियत समझती है, उसकी वजह से सिर्फ शादी ही नहीं बल्कि सारे रिश्ते टूट जाते हैं। ऐसी स्त्रियां अधार्मिक होती हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App