Chanakya Niti: आपको ये राज अपने प्रिय मित्र से भी छुपाने चाहिए, नहीं तो भारी नुकसान हो सकता है।

Avatar photo

By

Sanjay

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य की तुलना विश्व के महानतम विद्वानों में की जाती है। उन्होंने अपने जीवन के अनुभव के आधार पर चाणक्य नीति लिखी।

इसमें वह धर्म, अर्थ और कर्तव्य के साथ-साथ जीवन की विभिन्न महत्वपूर्ण नीतियों के बारे में बताते हैं। यह पुस्तक आज भी युवाओं का मार्गदर्शन कर रही है।

ऐसा कहा जाता है कि जो व्यक्ति इस ग्रंथ का पालन करता है उसे जीवन में हमेशा सफलता और सम्मान मिलता है। उन्होंने अपनी किताब में उन लोगों के बारे में भी बताया है जिन पर आपको भरोसा करना चाहिए.

और अपने विचारों को लोगों के साथ कैसे साझा करना चाहिए। तो आइए जानते हैं कि हमें कौन सी बातें किसी और से शेयर नहीं करनी चाहिए।

इन बातों को गुप्त रखना चाहिए

इस श्लोक में आचार्य चाणक्य ने कहा है कि व्यक्ति को कभी भी कुमित्र पर भरोसा नहीं करना चाहिए। इसके अलावा आपको कभी भी अपने दोस्त पर आंख मूंदकर भरोसा नहीं करना चाहिए क्योंकि वह गुस्से में आकर आपके राज भी बता सकता है। इसी वजह से आपको अपने राज हमेशा छुपाकर रखना चाहिए।

इस श्लोक में आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जब तक कोई काम पूरा न हो जाए, तब तक उस काम को मुंह से नहीं निकालना चाहिए।

इसे गुप्त मंत्र की तरह सदैव सुरक्षित रखना चाहिए। आपके काम के बारे में ज्यादा लोगों को पता नहीं चलना चाहिए. इस तरह से किया गया काम इंसान को सफल बनाता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App