नई दिल्ली- स्वाद की नजर से देखे तो भिंडी की सब्जी बहुत लोगों को खूब पसंद आती है। भिंडी स्वाद के लिहाज के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। घरों में अलग अलग तरीके से भिंडी बनाई जाती है, कोई सिंपल भिंडी बनाना पसंद करता है तो कोई मसाला भरवा भिंडी खाना पसंद करता है। कई जगहों पर दही भिंडी बनाई जाती है, तो कहीं कड़ी वाली भिंडी  ऐसे में आज हम आपको इन सब से अलग प्याज वाली भिंडी बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं। इस रेसिपी को बनाना काफी स्वादिष्ट और आसान है। यह रेसिपी आपके घर में बच्चों से लेकर बड़ों को खूब पसंद आएगी, क्योंकि इसका स्वाद काफी अनोखा और लाजवाब है।

प्याज वाली भिंडी बनाने की सामग्री –

भिंडी आधा किलो, प्याज, अदरक, जीरा, लाल मिर्च, हल्दी, तेल, नमक,

प्याज वाली भिंडी कैसे बनाएं

प्याज वाली भिंडी बनाने के लिए सबसे पहले भिंडी को धोकर साफ सूती के कपड़े से पोंछ ले। इसे एक – 1 इंच लंबे टुकड़े काट लें और उसे भी पतले पतले लंबे टुकड़े में काट ले।

इसके बाद एक कढ़ाई ले और उसमें तेल गर्म करने के लिए डाल दें जब तेल गरम हो जाए उसमें जीरा डालकर कुछ देर छोड़ दें इसके बाद कटा हुआ प्याज और कद्दूकस किया हुआ अदरक डालकर भून लें।

जब तक प्याज और अदरक के मसाले भून ना जाए और हल्का मुलायम ना हो जाए तब तक पकने दें। अब इसमें भिंडी डालकर सभी मसालों के साथ मिक्स कर लें।

एक 2 मिनट तक पकने दें बीच-बीच में भिंडी चलाते रहे जब भिंडी एकदम पक जाए तो गैस बंद कर दें। स्वादिष्ट प्याज वाली भिंडी परोसने के लिए तैयार है। इसे लंच या फिर डिनर में रोटी और चावल के साथ सर्व कर सकते हैं।


Latest News