न्यूजीलैंड बनाम साउथ अफ्रीका सीरीज में विजेता को दी जाएगी ये अनोखी ट्रॉफी, बड़ी दुर्घटना की दिलाती है याद

Avatar photo

By

Priyanshu Meena

नई दिल्ली: न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच आगामी दो मैचों की टेस्ट सीरीज में न्यूजीलैंड क्रिकेट द्वारा टैंगीवाई शील्ड नाम की एक विशेष ट्रॉफी की घोषणा की गई है। यह ट्रॉफी 1953 की तांगीवाई ट्रेन दुर्घटना की याद को समर्पित है, जो न्यूजीलैंड के इतिहास की सबसे घातक दुर्घटनाओं में से एक थी, जिसमें 151 लोगों की जान चली गई थी। यह दुर्घटना 24 दिसंबर, 1953 को हुई थी, जब दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट रेनबो नेशन में चल रहा था।

टैंगीवाई शील्ड त्रासदी के पीड़ितों को श्रद्धांजलि के रूप में कार्य करती है, जिसमें पूर्व कीवी तेज गेंदबाज बॉब ब्लेयर की पत्नी भी शामिल है। व्यक्तिगत त्रासदी के बावजूद, ब्लेयर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में खेलने का फैसला किया और पहली पारी में 2/50 के आंकड़े दिए। उस मैच में न्यूजीलैंड की टीम को हार का सामना करना पड़ा था.

यह ट्रॉफी तांगीवाई ट्रेन दुर्घटना के 70 साल पूरे होने की याद दिलाती है, जो दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक संबंध का एक मार्मिक लिंक प्रदान करती है। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के सीईओ फोलेत्सी मोसेकी ने आज की टीमों को ऐतिहासिक संदर्भ की याद दिलाने में इसके महत्व पर जोर देते हुए इस पहल की सराहना की। उनका मानना है कि तांगीवाई शील्ड यह सुनिश्चित करने में योगदान देगी कि वर्तमान और भविष्य की टीमें अपने इतिहास से अवगत हैं।

टेस्ट सीरीज के लिए टीम में न्यूजीलैंड के लिए टिम साउदी (न्यूजीलैंड के कप्तान), टॉम लैथम, केन विलियमसन, नील वैगनर और अन्य जैसे बेहतरीन खिलाड़ी शामिल हैं, जबकि दक्षिण अफ्रीका में नील ब्रांड (कप्तान), डेविड बेडिंगम, कीगन पीटरसन, और अन्य शामिल हैं।

तांगीवाई शील्ड न केवल क्रिकेट प्रतिद्वंद्विता का प्रतीक है बल्कि उस दुखद घटना को श्रद्धांजलि भी देती है जिसने न्यूजीलैंड के इतिहास पर एक स्थायी प्रभाव छोड़ा। जैसे ही दोनों टीमें टेस्ट सीरीज के लिए तैयार हो रही हैं, तांगीवाई शील्ड प्रतियोगिता में एक अनूठा और महत्वपूर्ण आयाम जोड़ती है।

Priyanshu Meena के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App