2023 के वर्ल्ड कप से पहले इन कमियों से जूझ रही टीम, जानिए हार की 4 बड़ी वजह

By

Adib Khan

नई दिल्ली: बांग्लादेश के खिलाफ दूसरा वनडे मैच हारने के साथ ही भारत ने सीरीज भी गंवा दी है। बांग्लादेश ने सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली है। भारतीय टीम रोहित शर्मा की कप्तानी में लगातार निराशाजनक प्रदर्शन कर रही है, एशिया कप से लेकर t20 विश्व कप तक और वनडे सीरीज में भारत का प्रदर्शन लगातार नीचे की ओर गिरता ही जा रहा है। आखिर क्या वजह है, जो भारत लगातार सीरीज हार रहा है और आईसीसी टूर्नामेंट में भी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहा ? इसकी चार प्रमुख वजह है ,आज हम आपको भारत के लगातार हारने के चार कारण बता रहे हैं।

भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली से कप्तानी छीनना

भारत के निराशाजनक प्रदर्शन का पहला कारण है कि भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली से कप्तानी छीन ली गई, जबसे कोहली से कप्तानी छीन कर रोहित शर्मा को भारत का कप्तान बनाया गया है टीम का प्रदर्शन खराब हुआ है। विराट कोहली केवल t20 की कप्तानी छोड़ना चाहते थे और टेस्ट और वनडे में कप्तान बने रहना चाहते थे पर बीसीसीआई और चयनकर्ताओं के दबाव के कारण विराट को कप्तानी सभी फॉर्मेट में छोड़ना पड़ा और अब उसका खामियाजा भारतीय टीम भुगत रही है। विराट कोहली की कप्तानी में टीम का प्रदर्शन शानदार रहा था और टीम जहा विदेशों में जाकर टेस्ट मैच जीता करती थी वही वनडे और T20 में भी बेहतरीन प्रदर्शन था। रोहित शर्मा की कप्तानी में ऐसा लग रहा है मानो टीम जीतना ही भूल गई है।

आईपीएल के प्रदर्शन को देखकर रोहित को कप्तान बनाना

इसमें कोई शक नहीं कि रोहित शर्मा ने आईपीएल में शानदार कप्तानी की है और मुंबई इंडियंस को 5 बार चैंपियन बनाया है, पर आईपीएल में कप्तानी करना और इंटरनेशनल मैच में कप्तानी करना दोनों में बड़ा फर्क है। रोहित शर्मा भले में IPL में बेहतरीन कप्तान हो पर भारत के सफल कप्तान साबित नहीं हो रहे। रोहित शर्मा को अक्सर मैदान में अपनी साथी फिल्डर और गेंदबाजों पर चिल्लाते हुए देखा गया है। रोहित शर्मा ठंडे दिमाग से फैसला लेने में भी सक्षम नहीं है।

खिलाड़ियों का बार-बार टीम से आराम लेना और आईपीएल में लगातार खेलना

भारत के चाहे अनुभवी दिग्गज खिलाड़ी हो या युवा खिलाड़ी हो सभी प्लेयर इस समय आईपीएल की चकाचौंध में खो गए है, बार बार ऐसा देखा गया है कि टीम इंडिया के कई खिलाड़ी इंटरनेशनल सीरीज के दौरान आराम ले लेते हैं पर आईपीएल में लगातार खेलते हैं। पिछली सीरीज में केएल राहुल, रोहित शर्मा और विराट कोहली तीनों ने न्यूजीलैंड सीरीज से आराम दिया था और जब उन्होंने बांग्लादेश सीरीज में वापसी की तब राहुल को छोड़कर बाकी का प्रदर्शन खराब रहा। यही खिलाड़ी होंगे जो आईपीएल में आपको लगातार खेलते हुए दिखाई देंगे, ऐसे में बीसीसीआई को भी करना पड़ेगा कि वह खिलाड़ियों को किस हद तक आराम दे।

टीम इंडिया के पास नहीं है बेस्ट प्लेइंग इलेवन का कॉन्बिनेशन

भारतीय टीम सीरीज दर सीरीज अपने कप्तान बदलती है और मैच दर मैच खिलाड़ियों को बदल देती है। टी20 विश्व कप से पहले भी भारत के पास T20 विश्वकप बेस्ट प्लेइंग इलेवन का कॉन्बिनेशन नहीं था और यही हाल अब 50 ओवर में भी देखने को मिल रहा है। टीम इंडिया में युवाओं को मौका तो मिलता है पर वह युवा खिलाड़ी अच्छे प्रदर्शन के बावजूद एक या दो मैच बाद ड्रॉप कर दिए जाते हैं, संजू सैमसन जैसे बल्लेबाज इसका उदाहरण है, जिन्होंने टीम में रहते हुए प्रदर्शन किया पर उन्हें एक या दो मैच के बाद हटा दिया गया, जबकि ऋषभ पंत जो लगातार खराब फॉर्म में चल रहे हैं उनको मौके पर मौके दिए जा रहे हैं।

Adib Khan के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App