राजस्थान रॉयल्स की नई पहल, RCB के खिलाफ मैच में लगे छक्कों के रनों के हिसाब से 78 घरों में सोलर पैनल लगाने का किया वादा

Avatar photo

By

Priyanshu Meena

नई दिल्ली: आईपीएल 2024 में राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच मैच में कुल 13 छक्के लगे, जिसमें आरसीबी ने 7 और राजस्थान के बल्लेबाजों ने 6 छक्के लगाए। इसी के चलते राजस्थान रॉयल्स अपना पिंक प्रॉमिस पूरा करते हुए 78 घरों में सोलर पैनल लगाएगी। यह आरसीबी के साथ की गई नई पहल है।

जयपुर में आयोजित आईपीएल 2024 के 19वें मैच में राजस्थान रॉयल्स आरसीबी के खिलाफ 6 विकेट से विजयी रही। यह मैच राजस्थान रॉयल्स की पिंक प्रॉमिस पहल का हिस्सा था, जिसका उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना था। मैच में हजारों महिलाओं ने भाग लिया और लैंगिक समावेशिता के महत्व पर प्रकाश डाला।

पिंक प्रॉमिस पहल के तहत, राजस्थान रॉयल्स ने मैच में बनाए गए रनों की संख्या के बराबर घरों में सौर पैनल लगाने का वादा किया था। खेल के दौरान कुल 13 छक्कों के साथ, राजस्थान रॉयल्स अब राजस्थान के ग्रामीण इलाकों में 78 घरों को सौर ऊर्जा प्रदान करेगी।

यह पहल टिकाऊ ऊर्जा प्रथाओं के प्रति व्यापक प्रतिबद्धता को दर्शाती है। सौर ऊर्जा का उपयोग करके, राजस्थान रॉयल्स न केवल पर्यावरण संरक्षण में योगदान देता है बल्कि ग्रामीण समुदायों को स्वच्छ ऊर्जा समाधान भी प्रदान करता है। सौर ऊर्जा को बढ़ावा देना सरकार की पहल के अनुरूप है, जो नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों को अपनाने को प्रोत्साहित करने के लिए सब्सिडी की पेशकश करती है।

पूरे आईपीएल में, टीमें सामाजिक और पर्यावरणीय जिम्मेदारी को बढ़ावा देने वाली पहलों में तेजी से शामिल हो रही हैं। आरसीबी के पास अपनी गो ग्रीन पहल है, जबकि दिल्ली कैपिटल्स के पास अपने स्वयं के सामुदायिक आउटरीच कार्यक्रम हैं। इसके अतिरिक्त, प्लेऑफ़ के दौरान, आईपीएल स्वयं फेंकी गई प्रत्येक डॉट बॉल के लिए वृक्षारोपण पहल की घोषणा करके पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देता है।

Priyanshu Meena के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App