MI vs CSK: जानें रोहित या धोनी किसको मिलेगी जीत, IPL इतिहास की सबसे बड़ी जंग

By

Anil Kumar

MI vs CSK: Head To Head: IPL 2023 में आज इस टूर्नामेंट की दो सबसे सफल टीमें आमने सामने होंगी। यह मुकाबला आज दोपहर 3:30 बजे चेन्नई के होम ग्राउंड में खेला जाएगा। आईपीएल की इन दो टीमों के बीच जब भी मुकाबला होता है तो IPL का अल क्लासिको नाम दिया जाता है। अब तक खेले गए 15 आईपीएल सीजन में 5 बार मुंबई और 4 बार चेन्नई ने टाइटल अपने नाम किया है। ऐसे में जब भी यह टीमें आमने सामने होती है, तो यह मुकाबला काफी हाई वोल्टेज रहता है।

वैसे, दोनों टीमों के बीच अब तक खेले गए मुकाबलों में मुंबई की टीम चेन्नई पर थोड़ा हावी रही है। ये दोनों टीमें कुल 37 बार आमने सामने आई हैं, जिसमें 21 मुकाबलों में मुंबई इंडियंस ने जीत दर्ज की है वहीं 16 बार चेन्नई सुपर किंग्स ने जीत हासिल की है। लेकिन पिछले पांच मुकाबलों में से 3 बार चेन्नई को जीत मिली है। इस सीजन यह दोनों टीमें दूसरी बार भिड़ रही हैं। 8 अप्रैल को वानखेड़े स्टेडियम में हुए मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने मुंबई को 11 गेंद रहते 7 विकेट से हरा दिया था।

चेन्नई टीम की ताकत और कमजोरी

चेन्नई सुपर किंग्स की बैटिंग लाइनअप में काफी गहराई नजर आती है। इसका बात का अंदाजा इसी से लग सकता है कि खुद धोनी यहां 8वें नंबर पर बैटिंग करने आते हैं। इस सीजन चेन्नई के लगभग सभी बल्लेबाज अच्छी लय में दिख रहें हैं। चेन्नई का स्पिन गेंदबाजी अटैक भी ठीक-ठाक रहा है। इस टीम में केवल तेज गेंदबाजी थोड़ी कमजोर लग रही है। सीएसके के फास्ट बॉलर्स ने इस सीजन दिल खोलकर रन लुटाए हैं। हालांकि दीपक चाहर की वापसी से तेज गेंदबाजी में थोड़ी धार नजर आ रही है।

मुम्बई इंडियंस की ताकत और कमजोरी

मुंबई इंडियंस के बल्लेबाजों का बल्ला भी काफी गरज रहा है। इस टीम के नंबर-1 से लेकर नंबर-6 तक के सभी बल्लेबाज ताबड़तोड़ अंदाज में रन बना रहे हैं। बात अगर स्पिन गेंदबाजी की करें तो भी मामला ठीक-ठाक है लेकिन मुम्बई के तेज गेंदबाज इसकी सबसे बड़ी कमजोरी साबित हुए हैं। मुंबई ने इस सीजन कई फास्ट बॉलर्स को मौका दिया, लेकिन ज्यादातर गेंदबाज उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे हैं। पिछले मुकाबले में जोफ्रा आर्चर ने जमकर रन लुटाए।

आज के मैच में किस टीम के जीतने के आसार ज्यादा

चेपॉक को चेन्नई का किला माना जाता है। यहां पर हमेशा ही टीम येलो के जीतने की उम्मीद ज्यादा रहती है। हालांकि इस सीजन में कई नई चीजें देखने को मिली हैं। इसी सीजन राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स ने भी चेन्नई को घर में घुसकर हराया है। फिर मुंबई इंडियंस तो कई बार चेन्नई को उसके घर चेपॉक में हरा चुकी है। ऐसे में चेन्नई की टीम अपने होम ग्राउंड का ज्यादा फायदा नहीं उठा पाएगी। और वैसे भी मुंबई इंडियंस की टीम ने लय पकड़ ली है। चेन्नई की टीम इस सीजन शुरूआत से ही अच्छे लय में है। ऐसे में आज दोनों टीमों में बराबरी की टक्कर नजर आएगी। इन दोनों ही टीमों की बल्लेबाजी और स्पिन अटैक में काफी दम खम है। इसलिए आज के इस एल क्लासिको में जिस टीम के तेज गेंदबाज अच्छी गेंदबाजी करेंगे, उस टीम को सफलता मिलने के आसार बढ़ जाएंगे। वैसे अगर अब तक इस सीजन में खेले सभी मुकाबले को समझें तो इस मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के जीतने के चांस काफी ज्यादा है।

Anil Kumar के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App