IPL 2024 Update: इन IPL टीमों पर टूटा मुसीबतों का पहाड़, ये खिलाड़ी चोट के चलते हो सकते हैं बाहर 

Avatar photo

By

Sanjay

IPL 2024 Update:आईपीएल 2024 की शुरुआत 22 मार्च से होगी. इस सीजन का पहला मैच चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा. आईपीएल के कई खिलाड़ियों की नजरें जून में होने वाले वर्ल्ड कप पर भी होंगी. आईपीएल में कुछ खिलाड़ियों का प्रदर्शन उन्हें आगामी विश्व कप में टीम में जगह दिला सकता है. आज हम ऐसे 5 खिलाड़ियों के बारे में बात करेंगे जो आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करके भारतीय टीम में अपनी जगह बना सकते हैं।

आईपीएल के ठीक बाद भारतीय टीम को जून में टी20 वर्ल्ड कप 2024 भी खेलना है. यह टूर्नामेंट वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में खेला जाएगा. लेकिन वर्ल्ड कप से ठीक पहले होने वाला ये आईपीएल भारतीय टीम के लिए सिरदर्द बन सकता है.

इसका मुख्य कारण उन टॉप-5 स्टार खिलाड़ियों का चोटिल होना है, जिसके कारण वे कुछ समय पहले या हाल ही में भारतीय टीम से बाहर हो गए हैं। चोट के कारण ज्यादातर खिलाड़ी घरेलू टूर्नामेंट भी नहीं खेल सके. ये टॉप-5 स्टार्स हैं रोहित शर्मा, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या।

इसमें हम पांच खिलाड़ियों की चोटों के बारे में विस्तार से बात करेंगे. इसमें विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का मामला थोड़ा अलग है. 30 दिसंबर 2022 को वह एक कार दुर्घटना का शिकार हो गए थे। इस दौरान उन्हें कुछ गंभीर चोटें आईं। इसके बाद से पंत क्रिकेट से दूर हैं.

ऋषभ पंत को भी कई सर्जरी से गुजरना पड़ा. इसके बाद उन्होंने धीरे-धीरे खुद को ठीक कर लिया। पंत ने हाल ही में कुछ प्रैक्टिस मैच भी खेले हैं, लेकिन वह अभी मैच के लिए पूरी तरह से फिट नहीं हैं. खासकर विकेटकीपिंग के लिए तो वह बिल्कुल भी फिट नजर नहीं आते.

खबरों की मानें तो राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) और बीसीसीआई ने पंत को फिटनेस रिपोर्ट सौंप दी है और आईपीएल में खेलने की मंजूरी भी दे दी है। लेकिन अब तक ये साफ नहीं है कि आईपीएल में पंत की भूमिका क्या होगी? जो भी हो, अगर पंत आईपीएल में उतरते हैं तो उन्हें काफी सावधान रहना होगा.

अगर उन्हें किसी भी तरह की चोट लगती है तो वह वर्ल्ड कप से बाहर हो सकते हैं. हालांकि विश्व कप के लिए पंत को अपनी फॉर्म के साथ-साथ अपनी फिटनेस भी साबित करनी होगी. लेकिन फैंस को अब भी पंत की वापसी का इंतजार है. साथ ही अपनी फिटनेस और चोट को लेकर भी सतर्क हैं. हादसे से पहले तक पंत दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान थे. अब सस्पेंस यह भी है कि वह टीम में कप्तान के तौर पर वापसी करेंगे या खिलाड़ी के तौर पर?

इस लिस्ट में भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा भी शामिल हैं. बीसीसीआई सचिव जय शाह पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि रोहित विश्व कप में टीम की कप्तानी करते नजर आएंगे। लेकिन रोहित इस समय पीठ में अकड़न से भी जूझ रहे हैं. इसी वजह से वह धर्मशाला में इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट के तीसरे दिन की शुरुआत में मैदान पर नहीं उतरे.

तब रोहित की जगह जसप्रीत बुमराह ने टीम की कमान संभाली. हालांकि रोहित फिलहाल ठीक महसूस कर रहे हैं, लेकिन आईपीएल में उनकी चोट को लेकर काफी सावधानी बरतनी होगी. अगर कुछ हुआ तो वर्ल्ड कप में रोहित की मौजूदगी खतरे में पड़ सकती है. रोहित ने अपनी कप्तानी में मुंबई इंडियंस को 5 बार खिताब जिताया है। इस बार वह एक खिलाड़ी के तौर पर खेलते नजर आएंगे.

इस लिस्ट में तीसरा नाम स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या का है, जो करीब 5 महीने से भारतीय टीम से बाहर हैं। उन्होंने अपना आखिरी मैच वनडे वर्ल्ड कप में 19 अक्टूबर 2023 को बांग्लादेश के खिलाफ खेला था. इस मैच में उनके टखने में चोट लग गई, जिसके चलते वह बाहर हो गए।

हालाँकि, अब पंड्या अपने टखने की चोट से उबर चुके हैं। वह राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में अभ्यास कर रहे थे। हालांकि, अब उन्होंने आईपीएल की तैयारी शुरू कर दी है. इस बार सबसे ज्यादा नजर पंड्या पर होगी. इसकी वजह उनका लगातार चोटिल होना है. इस बार रोहित शर्मा की जगह पंड्या को मुंबई इंडियंस का कप्तान बनाया गया है.

आईपीएल में लखनऊ सुपर जाइंट्स टीम के कप्तान केएल राहुल से भी फ्रेंचाइजी को सतर्क रहने की जरूरत है. वह हाल ही में क्वाड्रिसेप्स टेंडन (जांघ की मांसपेशी) की चोट के कारण इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए थे। उन्होंने पहला टेस्ट मैच खेला, जिसमें उन्होंने 86 और 22 रन बनाए. इसके बाद वह टीम से बाहर रहे.

केएल राहुल को पिछले साल भी चोट के कारण आईपीएल से बाहर होना पड़ा था. फिर उन्हें ऑपरेशन कराना पड़ा. इस बार भी जब वह चोट के कारण इंग्लैंड टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए तो उन्हें लंदन जाना पड़ा. जहां उन्होंने विशेषज्ञों से अपनी चोट के बारे में बात की. हालांकि राहुल अब ठीक हैं. लेकिन उन्हें पूरी तरह सतर्क रहना होगा.

केएल राहुल को पिछले साल भी चोट के कारण आईपीएल से बाहर होना पड़ा था. फिर उन्हें ऑपरेशन कराना पड़ा. इस बार भी जब वह चोट के कारण इंग्लैंड टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए तो उन्हें लंदन जाना पड़ा. जहां उन्होंने विशेषज्ञों से अपनी चोट के बारे में बात की. हालांकि राहुल अब ठीक हैं. लेकिन उन्हें पूरी तरह सतर्क रहना होगा.

बीसीसीआई ने श्रेयस को अपने केंद्रीय अनुबंध से भी बाहर कर दिया. लेकिन अब श्रेयस को आईपीएल में अपनी चोट को लेकर काफी सतर्क रहना होगा. आप करेंगे

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App