IPL 2023: जानें कौन कौन है वो खिलाड़ी जिन्होंने लगाए हैं 20वें ओवर में सबसे ज्यादा छक्के, देखें लिस्ट

By

Anil Kumar

IPL 2023 के इस सीजन में अब तक कई रोमांचक मैच देखने को मिले हैं, जब किसी टीम के बल्लेबाजों ने 20वें ओवर में सबसे अधिक छक्के लगाकर टीम को शानदार जीत दिलाई है। इन बल्लेबाजों की सूची में केकेआर के रिंकू सिंह और सबके चहीते एमएस धोनी के साथ कई खिलाडियों का नाम शामिल है।

IPL 2023: आईपीएल के इतने मशहूर होने का कारण यह नही है की यह दुनिया की सबसे ज्यादा महंगी क्रिकेट लीग है। बल्कि इसके इतने ज्यादा पॉपुलर होने का मुख्य कारण इसका रोमांच है जो अपने चरम सीमा पर होता है। आईपीएल के इतिहास को अगर खंगाला जाएगा तो अब तक कई ऐसे मुकाबले हुए हैं जिसमें टीम्स को आखिरी बॉल पर हार या जीत मिली है। इनमे से भी कई मैचों के रिजल्ट जानने के लिए सुपर ओवर करना पड़ा है। इस आर्टिकल के जरिए हम आपको ऐसे ही खिलाडि़यों के बारे में बताएंगे जिन्होंने चेस करते हुए 20वें ओवर में सबसे ज्यादा छक्के जड़कर अपनी टीम को विजयी बनाया है। इस लिस्ट में भारत के युवा खिलाडियों से लेकर अनुभवी खिलाड़ियों का नाम भी शामिल है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

केकेआर के रिंकू सिंह इसमें टॉप पर

9 अप्रैल को गुजरात और कोलकाता के बीच खेला गया मुकाबला शायद ही कोई भुला होगा। यह वही मैच था जिसमें केकेआर के रिंकू सिंह ने लास्ट ओवर में धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए अपनी टीम को हारा हुआ मैच जिताया था। नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में केकेआर को इस मैच को जीतने के लिए लास्ट ओवर में 29 रनों की जरूरत थी। इस सिचुएशन में उस मैच में गुजरात टाइटंस की कप्तानी कर रहे राशिद खान ने यश दयाल पर भरोसा दिखाकर गेंदबाजी दी। 20वें ओवर की अन्तिम 5 गेंदों का सामना रिंकू सिंह ने किया। इस दौरान रिंकू ने यश दयाल की 5 गेंद पर लगातार 5 छक्के लगाकर अपनी टीम को एक शानदार जीत दिलाई। और इसी के साथ 20 ओवर में सबसे ज्यादा छक्के जड़कर अपनी टीम को जीत दिलाने का रिकॉर्ड रिंकू ने अपने नाम दर्ज करा लिया।

इन दिग्गजों ने भी किया है कुछ ऐसा ही कमाल

अंतिम ओवर में चेस करते हुए सबसे ज्यादा मैक्सिमम जड़कर जीत दिलाने वाले लिस्ट में कई क्रिकेटर शामिल हैं। 30 अप्रैल को एम आई और आरआर के बीच हुए मुकाबले में भी मुंबई के बल्लेबाज टिम डेविड ने 20वें ओवर में लगातर तीन छ्क्के लगाकर अपनी टीम को एक कमाल की जीत दिलाई। अगर हम इस रिकॉर्ड लिस्ट के गहराई में जाएं तो 2022 में गुजरात के डेविड मिलर ने राजस्थान के खिलाफ मैच के 20वें ओवर में 3 लाजवाब छक्के लगाकर लक्ष्य को हासिल किया। पिछले साल गुजरात के ही खिलाड़ी राशिद खान ने हैदराबाद के खिलाफ 20वें ओवर में 3 बेहतरीन छक्के लगाकर मैच जीता। वहीं 3 साल और पीछे जाएं तो 2020 में दिल्ली कैपिटल्स के अक्षऱ पटेल ने सीएसके के खिलाफ 20वें ओवर में तीन सुपर हिट छक्के लगाकर मैच जीता। साल 2016 में भी यही कारनामा देखने को मिला था जब महेंद्र सिंह धोनी ने पंजाब किंग्स के साथ हुए मुकाबले के आखिरी ओवर में तीन शानदार छ्क्के लगाकर अपनी टीम चेन्नई को जीत दिलाई थी।

Anil Kumar के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App