ऑस्ट्रेलिया से फाइनल में हार के बावजूद उदय सहारन ने रचा इतिहास, ऐसा कारनामा करने वाले पहले इंडियन कैप्टन बने

Avatar photo

By

Priyanshu Meena

नई दिल्ली: अंडर-19 2024 विश्व कप में उदय सहारन की बेहतरीन यात्रा ने उन्हें यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले भारतीय कप्तान के रूप में इतिहास रचते हुए देखा। फाइनल में भारत की हार के बावजूद, सहारन असाधारण बल्लेबाजी कौशल का प्रदर्शन करते हुए टूर्नामेंट में टॉप स्कोरर के रूप में उभरे।

पूरी प्रतियोगिता के दौरान, सहारन ने लाजवाब प्रदर्शन करते हुए 7 मैचों में 56.71 के प्रभावशाली औसत के साथ 397 रन बनाए, जिसमें एक शतक और तीन अर्धशतक शामिल थे। सुपर-6 में नेपाल के खिलाफ उनका शतक और सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ महत्वपूर्ण अर्धशतक विशेष रूप से उल्लेखनीय था, जिससे उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

सहारन की उपलब्धि भारतीय क्रिकेट इतिहास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, क्योंकि वह अंडर -19 विश्व कप के पिछले संस्करणों में टॉप स्कोरर के रूप में शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, तन्मय श्रीवास्तव और यशस्वी जयसवाल की लिस्ट में शामिल हो गए हैं।

सहारन के शानदार प्रदर्शन के बावजूद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल टीम इंडिया के लिए निराशाजनक रहा। पहले गेंदबाजी करते हुए 253 रन देने के बाद भारतीय बल्लेबाजों पर लक्ष्य का पीछा करने का दबाव था. हालाँकि, टीम लड़खड़ा गई और सिर्फ 174 रन पर आउट हो गई, कोई भी बल्लेबाज 50 रन के आंकड़े तक नहीं पहुंच पाया। नतीजतन, भारत को 79 रनों से हार का सामना करना पड़ा, जबकि ऑस्ट्रेलिया विजयी रहा।

हालाँकि फाइनल में हार निराशाजनक थी, सहारन की ऐतिहासिक उपलब्धि एक कप्तान और बल्लेबाज के रूप में उनकी टेलेंट और शानदार प्रदर्शन को उजागर करती है। जैसा कि भारत टूर्नामेंट पर विचार कर रहा है, सहारन का उत्कृष्ट योगदान एक अन्यथा चुनौतीपूर्ण निष्कर्ष में एक उज्ज्वल स्थान बना हुआ है।

Priyanshu Meena के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App