सावधान! मोबाइल में यह नंबर दबाते ही खाली हो रहा बैंक अकाउंट, हैकर्स को यूं चटाएं धूल

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः हम जितना डिजिटल की तरफ कदम आगे बढ़ा रहे हैं उतना ही ऑनलाइन फ्रॉड के खतरे में जकड़ते दिख रहे हैं। देश और दुनिया में दिन प्रतिदिन साइबर अपराध का शिकार होते जा रहे हैं, जिससे आपकी चंद मिनटों में लाखों रुपये की रकम डूब जाती है। साइबर ठग लोगों को बड़ा लालच देकर जाल में फंसाते हैं और अकाउंट से सारी रकम उड़ा देते हैं, जिससे हर किसी को बड़ा नुकसान झेलना पड़ता है।

अब साइबर चोर फोन करके लोगों को चूना लगा रहे हैं। वे अपनी तरफ से एक नंबर दबाने की सलाह दे रहे हैं, जिससे लोगों के अकाउंट से पैसा गायब हो रहा है। ऐसे फोन आपके पास आए तो अपनी जानकारी बिल्कुल शेयर ना करें, नहीं तो मोटा चूना लग जाएगी। अब यूजर्स से फोन करके साइबर ठग एक गैरकानूनी शिपमेंट पकड़ने की बात कर रहे हैं। इतना ही नहीं मामला सुलझाने को साइबर जालसाज fedex के कस्टमर केयर से कनेक्ट होने के लिए फोन पर 9 दबाने की बत कह रहे हैं।

इस चीज का यूज कर रहे साइबर हैकर

आपको अपना अकाउंट में पैसा सुरक्षित रखना है तो अनजान व्यक्ति के नाम से फोन आए तो लालच में ना लड़े, नहीं तो जिंदगी भर की कमाई दो मिनट में लुट जाएगी। साइबर ठग लोगों को तरह-तरह की बातें कर फोन कर रहे हैं। हैकर अपने आपको FedEx का रेप्रेजेंटेटिव बताते हैं बिल्कुल प्रोफेशनल कस्टमर केयर एग्जिक्यूटिव की तरह बात करते नजर आते हैं।

सबसे यूजर बड़ी आसानी से साइबर क्रिमिनल ग्राहक केयर एग्जिक्यूटिव की तरह बात करते नजर आते हैं। इन सबसे यूजर बडी़ आसानी से साइबर क्रिमिनल्स की जाल में फंस जाते हैं। अपनी डिटेल को उनके साथ शेयर कर देते हैं।

ऐसे स्कैम में हैकर एआई का भी यूजर करते नजर आ रहे हैं। एआई की सहायता से हैकर किसी भी ग्राहक ग्राहक केयर एग्जिक्यूटिव के बात करने के अंदाज को क्लोन करने का काम करते हैं। इसके बाद यूजर को अपना शिकार बना लेते हैं।

मैसेज और नोटिफिकेशन से भी चूना लगा रहे साइबर हैकर्स

साइबर हैकर्स लोगों को तरह-तरह से चूना लगाने का काम कर रहे हैं, जिससे हर कोई परेशान है। कुछ जानकारों की मानें तो हैकर यूजर्स को फेक नोटिफिकेशन और महत्वपूर्ण मैसेज के जरिए भी कंफ्यूज करते हैं। मसैजे में यूजर्स को लुभाने ऑफर और स्कीम में बारे में जानकर देकर चूना लगाने का काम कर रहे हैं।

बड़े लालच में आकर यूजर्स मैसेज और नोटिफिकेश में भेजे गए लिंकपर टैप करके अनजाने में फोन में वायरस वाले ऐप को डाउनलोड करने का काम करते हैं। इसी ऐप के जरिए हैकर्स आपको चूना लगाने का काम करते हैं। आप किसी भी तरह के ऐसे कॉल के चक्कर में ना पड़े। कोई कंपनी आपको लालच क्यों देगी और मोबाइल में नंबर दबाने की अपील भी नहीं करती है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App